Hindi NewsAuto NewsHyundai Exter and Maruti Swift price same rs 6 lakh

लग रहा था कि मारुति स्विफ्ट का खेल बिगाड़ देगी 6 लाख की ये SUV, लेकिन 6 एयरबैग भी पड़ गए फीके

यदि आपको एक बराबर कीमत में हैचबैक या SUV में किसी एक को खरीदने का मौका मिले, तो आप किसे खरीदेंगे। इस सवाल का जवाब शायद SUV हो। हालांकि, इस सवाल का जवाब चौंकान वाला रहा। चलिए आप भी जानिए।

लग रहा था कि मारुति स्विफ्ट का खेल बिगाड़ देगी 6 लाख की ये SUV, लेकिन 6 एयरबैग भी पड़ गए फीके
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 9 Nov 2023 08:32 AM
हमें फॉलो करें

यदि आपको एक बराबर कीमत में हैचबैक या SUV में किसी एक को खरीदने का मौका मिले, तो आप किसे खरीदेंगे। इस सवाल का जवाब शायद SUV हो। अब इस सवाल को ऐसे पूछा जाए कि आपको मारुति स्विफ्ट या हुंडई एक्सटर में किसी एक को खरीदने का मौका मिले तब आप किसे खरीदेंगे, तब शायद जवाब बदल जाए। कुछ ऐसा ही अक्टूबर सेल्स के आंकड़ों में देखने को मिला है। दरअसल, स्विफ्ट जहां देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। तो एक्सटर टॉप-10 कारों के साथ टॉप-10 SUV की लिस्ट भी बाहर हो गई। बता दें कि दोनों की एक्स-शोरूम कीमत 6 लाख रुपए से शुरू होती है।

स्विफ्ट की पॉपुलैरिटी के सामने एक्सटर जैसी SUV का टिकना भी मु्श्किल हो गया है। शायद ग्राहकों पर मारुति का भरोसा और स्विफ्ट का माइलेज असरदार रहा है। पिछले महीने यानी अक्टूबर में स्विफ्ट की 20,598 यूनिट बिकीं। जबकि एक्सटर का आंकड़ा 10 हजार यूनिट के अंदर रहा। यानी दोनों के बीच 50% से भी ज्यादा का अंतर रहा। कमाल की बात ये है कि एक्सटर को शुरुआती 30 दिन में 50 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी थीं। इसके बाद भी इसकी सेल्स के नंबर्स बूस्ट नहीं हुए।

6 लाख में 6 एयरबैग की सेफ्टी

देखा जाए तो मारुति स्विफ्ट और हुंडई एक्सटर की कीमतो में कोई अंतर नहीं है। जबकि दोनों के डायमेंशन, डिजाइन, फीचर्स में बड़ा अंतर है। स्विफ्ट जहां हैचबैक है, तो एक्सटर एक छोटी SUV है। इसमें ज्यादा स्पेस भी मिलता है। वहीं, स्विफ्ट के बेस वैरिएंट में सिर्फ 2 एयरबैग मिलते हैं। जबकि एक्सटर के बेस वैरिएंट में 6 एयरबैग्स मिलते हैं।

एक्सटर को EX, S, SX, SX (O) और SX (O) कनेक्ट के 5 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इन सभी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 83hp का पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी इसे CNG वैरिएंट में भी ऑफर कर रही है। CNG मोड पर इंजन 69hp का पावर और 95.2Nm का टॉर्क जनरेट करता है। CNG वैरिएंट S और SX ट्रिम्स के साथ आता है। इसमें डैश कैम भी मिलता है। जो इस सेगमेंट की कार में पहली बार मिल रहा है।

ऐप पर पढ़ें