फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोHyundai Creta की जगह यह दमदार SUV खरीद रहे ग्राहक, चौंका देगी वजह

Hyundai Creta की जगह यह दमदार SUV खरीद रहे ग्राहक, चौंका देगी वजह

बीते 8 महीनों में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है। हालांकि लंबे वेटिंग पीरियड के चलते ग्राहकों को इसे खरीदने में परेशानी हो रही है। क्रेटा के अधिकतर...

Hyundai Creta की जगह यह दमदार SUV खरीद रहे ग्राहक, चौंका देगी वजह
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Dec 2021 03:39 PM

इस खबर को सुनें

बीते 8 महीनों में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है। हालांकि लंबे वेटिंग पीरियड के चलते ग्राहकों को इसे खरीदने में परेशानी हो रही है। क्रेटा के अधिकतर वेरिएंट्स पर 6 महीने और कुछ वेरिएंट्स पर 10 महीने तक की वेटिंग है। इसकी बड़ी वजह दुनियाभर में सेमीकंडक्टर चिप की शॉर्टेज और कोविड-19 के चलते प्रोडक्शन धीमा होना है। ऐसे में कई ग्राहक हुंडई क्रेटा की जगह कंपनी की ही एक दूसरी एसयूवी पर शिफ्ट हो रहे हैं।

क्रेटा के लंबे वेटिंग पीरियड के चलते बुकिंग कैसिंल होने से रोकने के लिए हुंडई डीलर्स ने एक स्मार्ट सॉल्यूशन पेश किया है। ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, डीलर्स ग्राहकों को क्रेटा के 7 सीटर वर्जन Hyundai Alcazar में अपग्रेड करने का सुझाव दे रहे हैं। खास बात है कि Alcazar पर वेटिंग पीरियड क्रेटा से बहुत कम है। अल्काजार के अधिकांश वेरिएंट का औसतन वेटिंग पीरियड लगभग तीन महीने है। 

यह भी पढ़ें: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फैन हुए लोग, चलता है 139KM, कंपनी की बिक्री 1 लाख पार

कीमत में 2 लाख का अंतर
Creta और Alcazar के एक जैसे ट्रिम्स के बीच लगभग 2 लाख रुपये की कीमत का अंतर है। उदाहरण के लिए, मिड-स्पेक क्रेटा 1.5-लीटर पेट्रोल-मैनुअल SX की कीमत 14.13 लाख रुपये है, जबकि एंट्री-स्पेक Alcazar 2.0-लीटर पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 16.30 लाख रुपये है। इसी तरह, टॉप-स्पेक क्रेटा 1.4-लीटर पेट्रोल-डीसीटी SX(O) की कीमत 17.87 लाख रुपये है, जबकि टॉप-स्पेक अल्काजार 2.0-लीटर पेट्रोल-एटी सिग्नेचर (O) की कीमत 19.99 लाख रुपये है। 

यह भी पढ़ें: कोई नहीं टक्कर में! 8 महीनों में ताबड़तोड़ बिकी यह SUV, फीचर्स में भी नंबर वन

इंजन और पावर
Hyundai Creta तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115PS/144Nm), 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm), और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल (140PS/242Nm) इंजन दिया गया है। जबकि, हुंडई अल्काजार में दो इंजन ऑप्शन-  115hp, 1.5-लीटर डीजल, जो क्रेटा के समान है, और एक बड़ा 159hp, 2.0-लीटर पेट्रोल है। क्रेटा खरीदारों को अल्काज़र में अपग्रेड करने के लिए कहकर, हुंडई डीलर न केवल तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित कर रहे हैं, बल्कि अल्काज़र के लिए बिक्री बढ़ाने में भी मदद कर रहे हैं।

epaper