Hindi Newsऑटो न्यूज़hyundai creta crosses 1 million unit sales mark in india

हुंडई की इस SUV ने कर दिया कमाल, अब तक 10 लाख से अधिक लोग खरीद चुके हैं कार, जानिए कितनी है कीमत

हुंडई क्रेटा ने भारत में 1 मिलियन यानी 10 लाख यूनिट से अधिक एसयूवी की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। बता दें कि हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) का अकेले कंपनी के 26 पर्सेंट मार्केट पर कब्जा है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 05:40 PM
हमें फॉलो करें

ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी हुंडई की मोस्ट सेलिंग एसयूवी क्रेटा ने इतिहास रच दिया है। हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) ने भारत में 1 मिलियन यानी 10 लाख यूनिट बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया है। इस एसयूवी की पापुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी की कुल बिक्री में अकेले हुंडई क्रेटा की हिस्सेदारी 26 पर्सेंट से अधिक है। यानी कि भारत का हर चौथा व्यक्ति हुंडई की क्रेटा को खरीदता है। कंपनी ने हुंडई क्रेटा को साल 2015 में भारत में लॉन्च किया था। बता दें कि पिछले महीने लॉन्च हुई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को 60,000 यूनिट से अधिक ऑर्डर मिल चुके हैं। आइए जानते हैं भारत में हुंडई क्रेटा की बिक्री और इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से।

पिछले साल क्रेटा ने 157,311 युनिट बिक्री की
बता दें कि साल 2023 में हुंडई क्रेटा नें भारत में 157,311 युनिट कार की रिकॉर्ड बिक्री की थी। दूसरी ओर साल 2015 में जब क्रेटा लॉन्च किया गया था तब SUV सेगमेंट में बाजार इसकी हिस्सेदारी 14 पर्सेंट थी। जबकि आज हुंडई क्रेटा का मार्केट शेयर बढ़कर 49 पर्सेंट हो गया है। बता दें कि मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का मुकाबला किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइरायडर, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक, वोक्सवैगन टाइगुन और एमजी एस्टर से होता है।

कुछ ऐसा है हुंडई क्रेटा का इंटीरियर
हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के केबिन में एक नया 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेफ्टी के लिए 6–एयरबैग, वॉइस कैपेबल पैनोरमिक सनरूफ, 8–वे पावर एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट और D–कट स्टीयरिंग व्हील जैसे शानदार फीचर दिए गए हैं। कुल मिलाकर हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का मार्केट में मुकाबला किया सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर से होता है।

पावरफुल है हुंडई क्रेटा का इंजन
बता दें कि कार के लाइनअप में एक नया 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि कार में पहले से ग्राहकों को 1.5 लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है जो 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 116bhp अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 

ऐप पर पढ़ें