फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोक्रेटा खरीदने में नहीं करें जल्दबाजी, इसका CNG मॉडल आ रहा; इंजन-माइलेज से जुड़ी डिटेल आई सामने

क्रेटा खरीदने में नहीं करें जल्दबाजी, इसका CNG मॉडल आ रहा; इंजन-माइलेज से जुड़ी डिटेल आई सामने

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का सीधा असर CNG कारों की डिमांड पर हुआ है। एक तरफ देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति ने जहां अपने कई मॉडल का CNG वैरिएंट लॉन्च कर रही है। तो हुंडई भी इस रेस में खुद को बनाए हुए हैं।

क्रेटा खरीदने में नहीं करें जल्दबाजी, इसका CNG मॉडल आ रहा; इंजन-माइलेज से जुड़ी डिटेल आई सामने
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 30 Nov 2022 09:20 AM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का सीधा असर CNG कारों की डिमांड पर हुआ है। एक तरफ देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति ने जहां अपने कई मॉडल का CNG वैरिएंट लॉन्च कर रही है। तो हुंडई भी इस रेस में खुद को बनाए हुए हैं। अब हुंडई ने अपनी सबसे पॉपुलर SUV क्रेटा के CNG वैरिएंट की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस SUV को बूट टेस्टिंग इक्युपमेंट के साथ पुणे में टेस्टिंग करते देखा गया है। इस पर ARAI द्वारा टेस्टिंग का स्टीकर लगा था। हालांकि, सेगमेंट में टोयोटा की हाईराइडर पहली फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ लॉन्च होने वाली पहली कॉम्पैक्ट SUV है। हुंडई अल्काजार, वेन्यू के CNG मॉडल की भी टेस्टिंग कर रही है। वहीं, हुंडई का सहयोगी ब्रांड किआ भी सेल्टॉस और कैरेंस के CNG मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। यानी आने वाले कुछ दिनों में लोगों के पास CNG SUV के कई ऑप्शन होंगे।

1.4-लीटर इंजन मिलने की संभावना
इस साल के शुरुआत में लीक हुए स्पाई शॉट से पता चला कि कैरेंस CNG में 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। रियर क्वार्टर ग्लास पैनल पर चिपकाए गए इसके रजिस्ट्रेशन स्टीकर से इसकी पुष्टि भी हुई। इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया। वहीं, 1.4-लीटर GDi टर्बो पेट्रोल मोटर उसे पावर दे रहा था। पुणे के पास स्पॉट की जाने वाली हुंडई क्रेटा CNG में भी इसी तरह का इंजन मिलने की संभावना है। 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 6000 RPM पर 138 bhp और 1500-3200 RPM पर 242 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। CNG पर फ्यूल से पावर और टॉर्क आउटपुट में काफी कमी आएगी। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही रखे जाने की संभावना है। इसका माइलेज 25 से 28 km/kg तक हो सकता है।

देश की नंबर-1 SUV टाटा नेक्सन को खरीदना हुआ महंगा, देखें सभी 68 वैरिएंट की नई कीमतें

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में नंबर-1 क्रेटा
हुंडई क्रेटा के पास कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में भी सबसे ज्यादा 30.34% मार्केट शेयर है। ये एकमात्र ऐसी SUV भी है जिससे ईयरली बेसिस पर सबसे ज्यादा ग्रोथ मिली है। सेल्टॉस, टाइगन, कुशाक को सेल्स अक्टूबर 2021 की तुलना में घट गई। पिछले महीने सेल्टॉस की 9,777 यूनिट, ग्रैंड विटारा की 8,052 यूनिट, हाईराइडर की 3,384 यूनिट, टाइगन की 2,355 यूनिट, एस्टर की 1,774 यूनिट, कुशाक की 1,691 यूनिट और किक्स की सिर्फ 242 यूनिट बिकीं। मारुति की एस-क्रॉस और रेनो की डस्टर जीरो सेल्स के साथ इस लिस्ट से बाहर हो गईं।

जल्द लॉन्च होगी हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

>> क्रेटा फेसलिफ्ट को नए डिजाइन के साथ लाया जा रहा है। जिसमें ग्रिल में इंटिग्रेटेड डीआरएल, ऑल ब्लैक और ब्लैक/ब्राउन जैसे दो नए कलर टोन ऑप्शन और नई 'पैरामीट्रिक ज्वेल' ग्रिल के साथ हुंडई की नई 'सेंसियस स्पोर्टीनेस' डिजाइन मिलेगी। इसमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पैनारोमिक सनरूफ के साथ बोस का साउंड सिस्टम और ऑल-ब्लैक थीम का केबिन देखने को मिलता है। नई क्रेटा में अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360 डिग्री कैमरा देखने को मिल सकता है।

>> इसमें पहले की तरह ही 1.5 लीटर वाला नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर वाला टर्बो डीजल इंजन और 1.4 लीटर वाला टर्बो पेट्रोल मोटर विकल्प दिया जा सकता है। इसका डीजल इंजन 114bhp की पॉवर के साथ 250Nm की पीक टार्क जनरेट करता है, जबकि 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 113bhp की पावर और 142Nm की पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है । इसका 1.4 लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन 138bhp की पावर और 42Nm की पीक टार्क जनरेट कर सकता है।

अब Kia की लग्जरी कारें सस्ते में खरीद पाएंगे, कंपनी ने शुरू किया सेकेंड हैंड कार का शोरूम

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत
क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत को लेकर अभी कोई ऑफिशियल डिटेल सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि फेसलिफ्ट मॉडल मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ा महंगा होगा। क्रेटा की मौजूदा शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.44 लाख रुपए से लेकर 18.18 लाख रुपए तक है। इसके कुल 27 वैरिएंट आते हैं।