DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › कन्फर्म: Hyundai भारत के लिए तैयार कर रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी बस इतनी
ऑटो

कन्फर्म: Hyundai भारत के लिए तैयार कर रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी बस इतनी

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 29 Jul 2021 04:37 PM
कन्फर्म: Hyundai भारत के लिए तैयार कर रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी बस इतनी

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। सरकार भी इस दिशा में काफी सक्रिय है ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा सके। बीते कुछ सालों में देश में कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने कन्फर्म किया है कि वो भारतीय बाजार के लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। 


पीटीआई की हालिया समाचार रिपोर्ट के अनुसार है, हुंडई मोटर कंपनी ने एक बार फिर पुष्टि की है कि वह भारतीय बाजार के लिए एक कम लागत वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल विकसित कर रही है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो इस कार को आगामी 2024 तक बाजार में बिक्री के लिए पेश कर दिया जाएगा। यह पुष्टि भारत सरकार द्वारा आयातित कारों पर लगाए गए उच्च शुल्क के संबंध में हुंडई के बयान का एक हिस्सा थी। कंपनी ने कहा कि, टैरिफ में कमी से इलेक्ट्रिक वाहनों के बिक्री को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 


हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक एसएस किम ने कहा, हम मेड इन इंडिया किफायती इलेक्ट्रिक कार विकसित कर रहे हैं, लेकिन साथ ही अगर सरकार आयातित यानी कि कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से लाए जाने वाले वाहनों पर ड्यूटी में कुछ कमी करती है तो इससे बड़ी मदद मिलेगी। इससे हम ग्राहकों के मांग के अनुसार वाहनों की बिक्री कर सकेंगे। 


hyundai electric car for india

कैसी होगी ये इलेक्ट्रिक कार: 


हालांकि हुंडई की आने वाली इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि ये Hyundai की आने वाली माइक्रो एसयूवी Casper का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है, जिसे ग्लोबल मार्केट में AX1 कोडनेम से जाना जाता है। कंपनी इस माइक्रो एसयूवी का प्रोडक्शन आगामी सितंबर महीने से शुरू करने जा रही है और इसे पहले दक्षिण कोरियन मार्केट में पेश किया जाएगा, इसके बाद इसे भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। 


बता दें कि, किम ने इससे पहले कहा था कि, भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में तेजी देखने को मिलेगी। जहां तक हमारे अगले इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात है तो ये एक छोटी एसयूवी और क्रॉसओवर हो सकती है। क्योंकि इस सेग्मेंट की लोकप्रियता विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रही है। हालांकि अभी कंपनी के आने वाले इलेक्ट्रिक कार के बारे में अन्य जानकारियों का सामने आना बाकी है। 
 

संबंधित खबरें