Hindi Newsऑटो न्यूज़Hyundai Cars Catches Fire Issue company recalls over 390000 vehicles in US and Canada

Hyundai की इन गाड़ियों में आग लगने का खतरा! कंपनी ने वापस मंगवाई 3.90 लाख से ज्यादा कारें, जानें क्या है मामला

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की कारों में आग लगने का खतरा सामने आया है। इन कारों में कुछ तकनीकी खामियों के चलते आग पकड़ने का डर बना हुआ है। इसी के चलते हुंडई ने कनाडा और US में...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 5 May 2021 01:30 PM
हमें फॉलो करें

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की कारों में आग लगने का खतरा सामने आया है। इन कारों में कुछ तकनीकी खामियों के चलते आग पकड़ने का डर बना हुआ है। इसी के चलते हुंडई ने कनाडा और US में 390,000 लाख से ज्यादा कारों को रिकॉल किया है। बताया जा रहा है कि इन कारो में दो समस्याएं सामने आई हैं जिसके चलते इंजन में आग लग सकती है। 


जानकारी के अनुसार कंपनी के इस रिकॉल में ग्लोबल मॉर्केट में मौजूद Santa Fe, Elantra, Kona और Velosters मॉडल शामिल हैं। इसमें सबसे ज्यादा Santa Fe एसयूवी के 203,000 यूनिट्स गाड़ियों को रिकॉल किया गया है, ये वो गाड़ियां हैं जिनका निर्माण 2013 से लेकर 2015 के बीच हुआ है। इनमें से कुछ ऐसी गाड़ियां भी हैं जिन्हें दूसरी बार रिकॉल किया जा रहा है। 


hyundai recalls

अमेरिकी संस्था नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ़्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने सभी वाहन मालिकों को सूचित किया है कि वो अपनी गाड़ियों को घरों के बाहर पार्क कर दें और वाहनों से उचित दूरी बनाए रखें। इस रिकॉल में साल 2019 से लेकर 2020 के बीच बनी हुई एक्जीक्यूटिव सेडान Elantra के 187,000 यूनिट्स शामिल हैं। इसके अलावा साल 2019 से लेकर 2021 के बीच बनी हुई Kona और Velosters मॉडल को भी रिकॉल किया गया है। इन सभी गाड़ियों में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। 


क्या है आग पकड़ने की वजह: 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के मशहूर एसूयवी Santa Fe मॉडल के एंटी लॉक ब्रेक कम्प्यूटर में ब्रेक फ्लूड लीक होने की समस्या देखने को मिली है, जिसके बाद शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगने का खतरा है। हुंडई डीलर इन गाड़ियों के फ्यूज के साथ ही यदि जरूरत पड़ी तो एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) कम्प्यूटर को भी बदलेगा। बताया जा रहा है कि, इस ब्रेक कम्प्यूटर के चलते अकेले अमेरिका में आग पकड़ने के 18 मामले हुए हैं, हालांकि इन हादसों में किसी के घायल या मौत होने की कोई सूचना नहीं है। 


वहीं कंपनी के Elantra, Kona और Velosters में आग पकड़ने की दूसरी वजहें सामने आई हैँ। बताया जा रहा है कि इन गाड़ियों में पिस्टन के रिंग ठीक ढंग से हीट-ट्रीटेड नहीं किए गए हैं, जो कि इंजन डैमेज के साथ ही ऑयल लीक और यहां तक की आग का भी कारण बन सकती है। पिस्टन में आई इस तकनीकी खामी के चलते अब तक आग लगने के पांच मामले सामने आ चुके हैं। हुंडई का दावा है कि वो सभी वाहनों की जांच करेगा और यदि जरूरत पड़ेगी तो इंजन को भी बदला जाएगा। 

ऐप पर पढ़ें