DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Hyundai AX1: आ रही है सबसे किफायती माइक्रो SUV! जानिए इस कार से जुड़ी 5 खास बातें
ऑटो

Hyundai AX1: आ रही है सबसे किफायती माइक्रो SUV! जानिए इस कार से जुड़ी 5 खास बातें

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 22 Dec 2020 07:02 PM
Hyundai AX1: आ रही है सबसे किफायती माइक्रो SUV! जानिए इस कार से जुड़ी 5 खास बातें

भारतीय बाजार में छोटे स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतर माइलेज के चलते लोग छोटे SUV वाहनों को खासा पसंद कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai अब भारतीय बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी को लांच कर सकती है, इस एसयूवी का कोडनेम AX1 है। 


हालांकि कंपनी ने अभी इस माइक्रो एसयूवी के भारतीय बाजार में लॉन्च करने के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन कई मौकों पर इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को अगले साल बाजार में लॉन्च कर सकती है। तो आइये जानते हैं हुंडई की इस आने वाली माइक्रो एसयूवी के बारे में - 


यह भी पढें: Maruti से लेकर Hyundai तक, जनवरी से इन कंपनियों की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी

डिजाइन: स्पाई शॉट के अनुसार Hyundai AX1 को कंपनी बॉक्सी डिजाइन देगी। इसके अलावां इस कार में रूफ रेल भी दिया जाएगा, जो कि इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करेगा। टेस्टिंग कार में LED हेडलैंप, टेल लैंप और डायमंड कट् एलॉय व्हील देखने को मिला था। ऐसा माना जा रहा है कि यह फीचर्स प्रोडक्शन मॉडल में भी देखने को मिलेंगे। 
 

इंजन: रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। 


यह भी पढें: Honda का धमाका! Highness CB350 पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, होगी भारी बचत​​​​​​​

फीचर्स: जहां तक फीचर्स की बात है तो इस माइक्रो एसयूवी में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बड़ा ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं। 


कीमत: हालांकि लांच से पहले इस माइक्रो एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 5.5 लाख रुपये से लेकर 8.5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह एसयूवी बेहद किफायती होगी। हाल ही में Nissan ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Magnite को पेश किया है, जिसकी शुरूआती कीमत महज 4.99 लाख रुपये है। 


इनसे होगा मुकाबला: बाजार में आने के बाद Hyundai AX1 माइक्रो एसयूवी मुख्य रूप से Maruti Ignis और Mahindra KUV100 को टक्कर देगी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसे बाजार में कब लॉन्च करेगी और इसकी कीमत क्या होगी। हालांकि इस माइक्रो एसयूवी के बारे में अभी कंपनी की तरफ से कोई संकेत नहीं दिए गए हैं। यहां पर दी गई सभी जानकारियां मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। 

संबंधित खबरें