DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Hyundai AX1: कम दाम में धूम मचाने आ रही है माइक्रो SUV, कीमत होगी 5 लाख रुपये और मिलेंगे शानदार फीचर्स

ऑटोHyundai AX1: कम दाम में धूम मचाने आ रही है माइक्रो SUV, कीमत होगी 5 लाख रुपये और मिलेंगे शानदार फीचर्स

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 04 May 2021 05:41 PM
Hyundai AX1: कम दाम में धूम मचाने आ रही है माइक्रो SUV, कीमत होगी 5 लाख रुपये और मिलेंगे शानदार फीचर्स

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में लंबे समय से अपनी नई माइक्रो एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी की इस आने वाली माइक्रो एसयूवी को (AX1) कोडनेम दिया गया है। एक बार फिर से इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है और इस बार इस एसयूवी से जुड़ी कुछ और जानकारियां सामने आई हैं। 


हाल ही में इस एसयूवी का एक टीजर इमेज भी जारी किया गया था, जिसमें इसकी हेडलाइट और टेललाइट देखने को मिली है। इसमें हुंडई के पारंपरिक डिजाइन लैंग्वेज का प्रयोग करते हुए स्पलिट लाइटिंग दी गई है। सर्कूलर प्रोजेक्टर के साथ LED डे टाइम रनिंग लाइट्स इसके फ्रंट लुक को आकर्षक बनाते हैं। हालांकि इसकी टेललाइट को ट्रायंगुलर शेप दिया गया है। 


hyundai ax1

कंपनी ने बीते साल 2018 में इस माइक्रो एसयूवी के निर्माण की घोषणा की थी, और तब से कई बार अलग-अलग स्टेज पर इसे टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसकी लंबाई 3.7 से 3.8 मीटर के आसपास होगी, जो कि इसे हुंडई वेन्यू से छोटा बनाता है। साइज में छोटी होने के बावजूद इस माइक्रो एसयूवी में एडवांस फीचर्स और तकनीक को शामिल किया जाएगा। 


हालांकि आधिकारिक तौर पर इस माइक्रो एसयूवी के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि ये हुंडई के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इसे दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। इसके एक वेरिएंट में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन और दूसरे वेरिएंट में 1.1 लीटर इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसा कि आपको कंपनी की मशहूर हैचबैक कार सैंट्रो में मिलता है। 


क्या होगी कीमत: Hyundai AX1 के लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी जल्दबाजी होगी, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसे 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च कर सकती है। इस सेग्मेंट में टाटा मोटर्स भी अपनी नई Tata HBX को जल्द ही बाजार में उतारने जा रही है, जिसे बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। 
 

फोटो साभार: इंडियन ऑटो और कारवाले

संबंधित खबरें