DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Hyundai AX1: आ रही है सबसे सस्ती माइक्रो SUV, एडवांस फीचर्स और तकनीक से होगी लैस

ऑटोHyundai AX1: आ रही है सबसे सस्ती माइक्रो SUV, एडवांस फीचर्स और तकनीक से होगी लैस

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 13 May 2021 08:07 PM
Hyundai AX1: आ रही है सबसे सस्ती माइक्रो SUV, एडवांस फीचर्स और तकनीक से होगी लैस

साउथ कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई जल्द ही इंडियन मार्केट में एक और नए सेग्मेंट (माइक्रो एसयूवी) में एंट्री करने जा रही है। लंबे समय से इस बात की चर्चा हो रही है कि कंपनी अपनी नई माइक्रो एसयूवी Hyundai AX1 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि बाजार में अभी सीधे तौर इस आने वाली छोटी एसयूवी का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स अपने एचबीएक्स मॉडल को भी लॉन्च करने वाली है। टाटा की ये आने वाली ये एसयूवी हुंडई एएक्स1 को टक्कर देगी। 


हाल ही में Hyundai AX1 की एक तस्वीर इंटरनेट पर जारी की गई है, जो कि एक रेंडर इमेज है। इस तस्वीर को टेस्टिंग मॉडल के आधार पर तैयार किया गया है। कोरियन मीडिया के रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी को आगामी जून या जुलाई महीने में पेश किया जा सकता है। कुछ दिनों पहले हुंडई ने भी इसका टीजर जारी किया था। 


जैसा कि टीजर इमेज में देखने को मिला था इसके रेंडर इमेज में भी 'O' रिंग वाले राउंड शेप के हेडलैंप और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं। देखने में ये एसयूवी हुंडई वेन्यू का छोटा रूप लग रही है, और ऐसा माना जा रहा है कि ये कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में Grand i10 Nios के नीचे होगी। काफी हद तक ये एक टॉल ब्वॉय हैचबैक जैसी ही होगी। 


hyundai ax1

इंजन क्षमता और फीचर्स: 


रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। 


जहां तक फीचर्स की बात है तो इस माइक्रो एसयूवी में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बड़ा ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं। 


सस्ती होगी माइक्रो एसयूवी: 


सेग्मेंट के अनुसार कंपनी इस एसयूवी की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश करेगी। हालांकि लांच से पहले इस माइक्रो एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह एसयूवी बेहद किफायती होगी। 

तस्वीर साभार: ऑटोस्पाई

संबंधित खबरें