DA Image
3 मार्च, 2021|11:48|IST

अगली स्टोरी

Hyundai AX: आ रही है सबसे किफायती SUV, इस महीने में होगी लॉन्च! जानिए क्या होगा इसमें खास

hyundai car

भारतीय बाजार में छोटी एसयूवी गाड़ियों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पोर्टी लुक के चलते लोग इस सेग्मेंट में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भी यहां के बाजार में अपनी छोटी एसयूवी AX (कोडनेम) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी को इस साल के सितंबर महीने में बाजार में उतारा जा सकता है। 


हाल ही में नई Hyundai AX को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। हालांकि यह एसयूवी पूरी तरह से ढकी हुई थी, लेकिन बावजूद इसके इस एसयूवी से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आई हैं। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इस एसयूवी का टेस्ट प्रोडक्शन आगामी अप्रैल महीने से शुरू कर सकती है, वहीं इसका कम्पलीट प्रोडक्शन सितंबर महीने में शुरू किया जा सकता है।


Tata Tigor: कम खर्च में घर लाएं सबसे सुरक्षित सेडान कार! हर महीने देनी होगी महज 4,111 रुपये की EMI 

टेस्टिंग के दौरान जो मॉडल देखा गया है उसके अनुसार यह मिनी वेन्यू जैसी दिखती है। कंपनी ने इसे बॉक्सी शेप के साथ रेडिएटर ग्रिल, स्पलिट हेडलैंप और राउंड टेललैंप दिया है। इसके अलावां इसमें 6 स्पोक एलॉय व्हील दिया जा सकता है। इस कार में रूफ रेल भी दिया जाएगा, जो कि इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करेगा। टेस्टिंग कार में LED हेडलैंप, टेल लैंप और डायमंड कट् एलॉय व्हील देखने को मिला था। ऐसा माना जा रहा है कि यह फीचर्स प्रोडक्शन मॉडल में भी देखने को मिलेंगे। 
 

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। 


यह भी पढें: Maruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज

मिलेंगे यह फीचर्स: जहां तक फीचर्स की बात है तो इस माइक्रो एसयूवी में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, बड़ा ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट जैसे फीचर्स भी इसमें शामिल किए जा सकते हैं। 


क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इस माइक्रो एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 5.5 लाख रुपये से लेकर 8.5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह एसयूवी बेहद किफायती होगी। बीते साल बाजार में Nissan Magnite को लॉन्च किया गया था, जो कि सेग्मेंट की सबसे सस्ती एसयूवी है। इसकी कीमत बढ़कर अब 5.49 लाख रुपये हो गई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hyundai AX Small SUV May Launch By September 2021 Expected Price and Features