DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  फ्लाइंग एयर टैक्सी लाने की तैयारी में है हुंडई और जनरल मोटर्स, एक साथ 6 लोग भरेंगे उड़ान
ऑटो

फ्लाइंग एयर टैक्सी लाने की तैयारी में है हुंडई और जनरल मोटर्स, एक साथ 6 लोग भरेंगे उड़ान

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 15 Jun 2021 03:19 PM
फ्लाइंग एयर टैक्सी लाने की तैयारी में है हुंडई और जनरल मोटर्स, एक साथ 6 लोग भरेंगे उड़ान

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई और अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स उड़ने वाली कार को पेश करने की तैयारी में हैं। दोनों कंपनियों ने अपनी योजनाओं के बारे में बताया कि, वो फ्लाइंग कार (उड़ने वाली कार, टैक्सी) को लेकर गंभीर हैं और इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। एक तरफ हुंडई का कहना है कि वो आगामी 2025 तक फ्लाइंग टैक्सी का ऑपरेशन शुरू कर देगी, दूसरी ओर जनरल मोटर्स ने कहा कि उसे तकरीबन 9 साल का समय लगेगा। जनरल मोटर्स की योजना है कि वो आगामी 2030 तक अपनी पहली एयर टैक्सी सर्विस शुरू कर सकेगी। 


दरअसल, सोमवार को रॉयटर्स इवेंट्स कार ऑफ द फ्यूचर कॉन्फ्रेंस के दौरान हुंडई के ग्लोबल चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जोस मुनोज ने कहा कि, जल्द ही कंपनी एयर टैक्सी लॉन्च करेगी। मुनोज जो कि हुंडई नॉर्थ अमेरिका के सीईओ भी हैं उन्होनें ये भी कहा कि, अमेरिकी एयरपोर्ट पर आगामी 2028 या उससे पहले तक एयर टैक्सी का संचालन शुरू किया जा सकता है। इस दिशा में हमें तेजी से काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं भी हैं। 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Hyundai एक इलेक्ट्रिक बैटरी पावर्ड एयर टैक्सी का निर्माण कर रही है, जिसमें एक साथ 5 से 6 लोग यात्रा कर सकेंगे। आपको बता दें कि, हुंडई के पास एक डेडिकेटेड अर्बन एयर मोबिलिटी डिवीजन है, जिसका नेतृत्व नासा के पूर्व इंजीनियर, जयवोन शिन द्वारा किया जा रहा है। कंपनी ने पहले ही 2025 तक इस प्रोजेक्ट में लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है।


general motors flying taxi car

वहीं जनरल मोटर्स ने बीते जनवरी महीने में CES इवेँट के दौरान फ्यूचरिस्टिक फ़्लाइंग कैडिलैक वाहन को शोकेश किया था। जो कि हवा में उड़ने के साथ ही खुद ही टेक-ऑफ और लैंड हो सकती है। सिंगल पैसेंजर वाली ये कैडिलैक फ्लाइंग कार किसी ड्रोन की तरह घर की ही छत से टेक-ऑफ करने के साथ ही लैंड भी कर सकती है। ये कार 88 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से उड़ सकती है। 


रॉयटर्स इवेंट में जीएम की ग्लोबल इनोवेशन टीम की उपाध्यक्ष पामेला फ्लेचर ने कहा, "मुझे लगता है कि इस दिशा में हमें लंबा रास्ता तय करना होगा आर 2030 इसके लिए टर्निंग प्वाइंट साबित होगा। ये बिल्कुल नया क्षेत्र है और इसमें हमें नियमों से लेकर तकनीक हर दिशा में काफी काम करना होगा। कई अलग-अलग स्टार्टअप द्वारा इस तरह के फ्लाइंग कारों पर काम किया जा रहा है, जो किसी हेलिकॉप्टर की तरह एक ही जगह से यात्रियों और कार्गो को लेकर उड़ान भर सके। 

संबंधित खबरें