DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Hyundai Alcazar हुई भारत में पेश, दमदार फीचर्स से लैस ये 7-सीटर SUV बड़ी फैमिली के लिए होगी बेस्ट

ऑटोHyundai Alcazar हुई भारत में पेश, दमदार फीचर्स से लैस ये 7-सीटर SUV बड़ी फैमिली के लिए होगी बेस्ट

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 08 Apr 2021 01:25 PM
Hyundai Alcazar हुई भारत में पेश, दमदार फीचर्स से लैस ये 7-सीटर SUV बड़ी फैमिली के लिए होगी बेस्ट

Hyundai Alcazar Price & Features: स्पोर्ट यूटिलिटी सेग्मेंट (SUV) में लंबे समय से हुंडई की आने वाली 7-सीटर एसयूवी Hyundai Alcazar का इंतजार हो रहा था। आखिरकार आज कंपनी ने अपनी इस नई 7-सीटर एसयूवी को पेश कर दिया है। इस एसयूवी के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठने के बाद ये साफ है कि (थ्री रो) तीन पंक्तियों वाली इस एसयूवी को जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। 


कंपनी द्वारा साझा की जानकारी के अनुसार नई Hyundai Alcazar को 6 सीटर और 7-सीटर, दोनों ले-आउट में पेश किया गया है। इसके 6 सीटर वर्जन के सेकेंड रो (दूसरी पंक्ति) में कैप्टन सीटर और 7 सीटर वर्जन में बेंच सीट दिया गया है। देखने में साइज में बड़ी इस एसयूवी को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिस पर मौजूदा Creta बेस्ड है। लेकिन इन दोनों एसयूवी में कुछ अंतर भी हैं, जो दूसरे को अलग बनाते हैं। 


डिजाइन लैंग्वेज:

जैसा कि हमने आपको बताया कि, Alcazar ने भी उसी प्लेटफॉर्म को शेयर किया है जिस पर क्रेटा का निर्माण किया गया है। हालांकि कंपनी ने इसे 2,760mm लंबा व्हीलबेस दिया है, जो कि क्रेटा से तकरीबन 150mm ज्यादा है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केबिन के भीतर तीसरी पंक्ति की सीटिंग के लिए भी बेहतर स्पेस मिल सके। 


hyundai alcazar launch

जहां तक डिजाइनक की बात है तो नई Alcazar में कंपनी ने उसी बॉडी पैनल और फ्रंट फेंडर का इस्तेमाल किया है जो कि क्रेटा में दिया गया है। इसके अलावा नए डिजाइन के डायमंड पैटर्न का ग्रिल, अपडेटेड बंपर, नए डिजाइन का एलॉय व्हील और पीछे की तरफ नए क्वार्टर ग्लॉस इसके डिजाइन को क्रेटा से अलग बनाते हैं। इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने नए स्टाइल का रैपराउंड टेललाइट्स, फॉक्स डुअल एग्जॉस्ट (साइलेंसर) दिया गया है। 


इंटीरियर:

ये एसयूवी 6 सीटर और 7-सीटर, दोनों ले-आउट में आ रही है, इन दोनों वेरिएंट्स में कंपनी ने सेकेंड रो (दूसरी पंक्ति) में ऐसे मैकेनिज्म का प्रयोग किया है जिससे आसानी से पिछली सीट तक पहुंचा जा सके। डुटल टोन कलर स्कीम से सजे इंटीरियर के साथ ही कैप्टन सीट वर्जन में यूनिक सेंट्रल आर्मरेस्ट, कप होल्डर्स और एक्स्ट्रा स्पेस दिया गया है।

इस एसयूवी के केबिन में 10.25 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा हुंडई की पारंपरिक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी, पैनारोमिक सनरूफ, ISOFIX सीट माउंट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कुछ खास फीचर्स इसके केबिन को और भी आकर्षक बनाते हैं। 


इंजन क्षमता:

Hyundai Alcazar पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 159hp की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त टर्बोचार्ज इंजन दिया गया है जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 
ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। 


लॉन्च और कीमत:

जानकारी के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को अगले कुछ हफ्तों में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन ये साफ है कि साइज में बड़ी और नए फीचर्स से लैस होने के नाते ये एसयूवी मौजूदा क्रेटा मॉडल से महंगी होगी। बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला MG Hector Plus और Tata Safari जैसे मॉडलों से होगा। 
 

संबंधित खबरें