DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Royal Enfiled बाइक्स के लिए अपनाए ये आसान टिप्स, फटाफट बढ़ जाएगा Bullet का माइलेज
ऑटो

Royal Enfiled बाइक्स के लिए अपनाए ये आसान टिप्स, फटाफट बढ़ जाएगा Bullet का माइलेज

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 06 Jun 2021 05:58 PM
Royal Enfiled बाइक्स के लिए अपनाए ये आसान टिप्स, फटाफट बढ़ जाएगा Bullet का माइलेज

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Royal Enfield की बाइक्स अपने परफॉर्मेंस के लिए मशहूर हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इसकी बाइक्स के माइलेज को लेकर भी चिंतित रहते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप कुछ आसान उपायों से अपने बुलेट या क्लॉसिक 350 का माइलेज बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बाइक में किसी तरह मैकेनिकल बदलाव इत्यादि करने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि महज कुछ बिंदुओं पर ध्यान देकर आप बाइक से बेहतर माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में - 


1)- बाइक की स्पीड: ये सर्वविदित है कि वाहन के माइलेज के लिए ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन दोनों अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए बाइक ड्राइव करते समय इसकी स्पीड को इकॉनामिक दायरे में रखें। बाइक की स्पीड को स्पीडोमीटर में दिए गए हरे निसान के भीतर ही रखें। इसके अलावा बार बार एक्सलेटर को कम ज्यादा न करें। 


2)- स्पीड का आंकलन: ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं कि बिना स्पीड पर गौर किए ही पूरा एक्सलेटर लेने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से तत्काल बाइक की स्पीड नहीं बढ़ती है बल्कि ईंधन की खपत ज्यादा होती है। इसलिए बाइक की स्पीड को ध्यान में रखते हुए एक्सलेटर को बढ़ाएं। 

Roadking हो सकती है Yezdi की पहली बाइक, कंपनी ने फाइल किया ट्रेडमार्क


3)- सही गियर शिफ्टिंग: रॉयल एनफील्ड अपनी इन दोनों बाइक्स में 346cc की क्षमता का इंजन दिया है, जो कि 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। बाइक ड्राइविंग के समय गियर शिफ्टिंग पर खास ध्यान देना होता है। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि लोग कम स्पीड में ही ज्यादा गियर डाउन कर देते हैं, इससे बाइक के इंजन पर भी दबाव और ईंधन का खपत दोनों बढ़ता है। इसलिए हमेशा पहले और दूसरे गियर के बीच स्पीड को ध्यान रखते हैं बदलाव करें। 


4)- ब्रेक्स का प्रयोग: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स परफॉर्मेंस के मामले में काफी बेहतर हैं। लेकिन कई बार लोग भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी तेज स्पीड से बाइक ड्राइव करते हैं, इसलिए उन्हें बार-बार ब्रेक का प्रयोग करना पड़ता है। हर बार ब्रेक का इस्तेमाल करने से, एक्सलेटर का प्रयोग और गियर शिफ्ट भी करना पड़ता है जिससे बाइक एक नियत स्पीड में नहीं चलती है और इसका असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है। इसलिए स्थिति को देखते हुए बाइक को सामान्य गति पर ही चलाएं जिससे आपको कम ब्रेक का प्रयोग करना पड़ेगा। 


5)- थोड़ी सी देखभाल: बाइक से बेहतर परफॉर्मेंस प्राप्त करने के लिए उसके कुछ खास कंपानेंट्स पर तकरीबन हमेशा नजर रखने की जरूरत होती है। समय समय पर बुलेट के स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर की सफाई करते रहें। चेन पर धूल मिट्टी इत्यादि जमना या चेन का ढीला हो जाना एक आम बात है, ऐसे में चेन की सफाई करें (ग्रीस या ल्यूब्रिकेंट्स) का प्रयोग करें और समय-समय पर चेन को टाइट करते रहें। इसका असर भी बाइक के माइलेज पर पड़ता है। 
 

संबंधित खबरें