फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोबाइक चेन कभी नहीं करेगा परेशान अगर आपने सिर्फ 10 मिनट रखा इसका ध्यान, धोनी की तरह खुद ठीक करें अपनी मोटरसाइकिल

बाइक चेन कभी नहीं करेगा परेशान अगर आपने सिर्फ 10 मिनट रखा इसका ध्यान, धोनी की तरह खुद ठीक करें अपनी मोटरसाइकिल

महेंद्र सिंह धोनी बाइक लवर हैं और कई दफा तो वे खुद अपनी बाइक सर्विस कर लेते हैं। बाइक चेन क्लीनिंग जैसे वर्क को तो आप खुद भी कर सकते हैं, इसलिए आज हम यहां इसकी कुछ टिप्स और ट्रि्क्स बताने जा रहे हैं।

बाइक चेन कभी नहीं करेगा परेशान अगर आपने सिर्फ 10 मिनट रखा इसका ध्यान, धोनी की तरह खुद ठीक करें अपनी मोटरसाइकिल
Sarveshwar Pathakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 03:24 AM
ऐप पर पढ़ें

मोटरसाइकिल चेन की सफाई और लुब्रिकेशन मोटरसाइकिल के परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाता है। कई बार ऐसा होता है कि हमारी मोटरसाइकिल का चेन गंदा या कचरा जमने से आवाज करने लगता है या खराब हो जाता है और उसे ठीक कराने या क्लीन कराने में हमारे हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं। अगर आप भी एक मोटरसाइकिल मालिक हैं और आप चाहते हैं कि आपकी बाइक बिल्कुल मक्खन चलती रहे, तो ये खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां पर आपको बाइक चेन से आने वाली आवाज से निजात पाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम यहां पर आपको बताएंगे कि आप किस तरह से घर पर ही अपनी मोटरसाइकिल का चेन क्लीन कर बाइक की लाइफ बढ़ा सकते हैं और हजारों रुपये भी बचा सकते हैं।

डीलरशिप पर पहुंचने लगा टाटा की इस फौलादी SUV का ये गजब वैरिएंट, 6 एयरबैग समेत कई गजब सेफ्टी फीचर्स से लैस

मोटरसाइकिल चेन की सफाई और लुब्रिकेशन को घर पर आसानी से किया जा सकता है। अगर आपको अपनी मोटरसाइकिल प्यारी है और आप चाहते हैं कि वो हमेशा अच्छी रफ्तार भरती रहे तो इसे सही रखने के लिए आपको बस कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, जिसमें टूथब्रश या चेन क्लीनिंग ब्रश, WD-40 स्प्रे क्लीनर या थोड़ा सा डीजल ऑयल, चेन लुब्रिकेंट जैसी चीजें शामिल हैं, तो आइए जानते हैं कि मोटरसाइकिल चेन की सफाई और लुब्रिकेशन कैसे किया जाता है।

सेंटर स्टैंड पर पार्क करें

मोटरसाइकिल को सेंटर स्टैंड पर खड़ा करने के लिए एक साफ और सपाट जगह ढूंढें। यदि आपकी मोटरसाइकिल में सेंटर स्टैंड नहीं है, तो आप एक पैडॉक स्टैंड खरीद सकते हैं और इसका उपयोग दोपहिया वाहन को जैक करने के लिए कर सकते हैं। दोपहिया वाहन को साइड स्टैंड पर रखने के बजाय सेंटर स्टैंड पर पार्क करने से आपको चेन और स्प्रोकेट को आसानी से घुमाने में मदद मिलेगी।

बाइक की धुलाई करें

मोटरसाइकिल चेन समय के साथ गंदी हो जाती हैं। इसलिए, उन्हें नियमित सफाई की आवश्यकता होती है। चेन अपने डिज़ाइन और तैलीय सतह के कारण गंदगी और धूल पकड़ने लगता है। कई कम्यूटर मोटरसाइकिलें चेन को गंदा होने से बचाने के लिए चेन कवर के साथ आती हैं। हालांकि, स्पोर्टी मोटरसाइकिलें ओपेन चेन के साथ आती हैं। दोपहिया वाहन को पार्क करने के बाद चेन को अच्छे से धो लें। यदि संभव हो, तो प्रेशर वॉशिंग का यूज करें, जिससे सतह की गंदगी अच्छे से साफ हो जाए। 

कैसे करें चेन की क्लीनिंग?

WD-40 एक बेहतरीन मल्टीयूज स्प्रे क्लीनर है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध है। इसे चेन पर स्प्रे करें और घुमाते रहें। इसे भीगने के लिए कुछ मिनट दें और फिर टूथब्रश या चेन क्लीनिंग ब्रश से चेन को रगड़ना शुरू करें। इससे चेन से कीचड़ पूरी तरह से निकल जाएगा। इसके बाद पूरी चेन को कपड़े से पोंछ लें। ऐसा करने के बाद आपकी चेन में से गंदा काला हट जाएगा और आपकी चेन चमकने लगेगी।

चेन लुब्रिकेशन 

अब अपनी बाइक चेन में आप स्प्रे कैन के साथ दिए गए नोजल का यूज करें और चेन को घुमा-घुमाकर अच्छे से उसको लुब्रिकेट करें। थोड़ी-थोड़ी देर में स्प्रे करें और इसे घुमाते रहें। इस बीच में इस बात का भी ध्यान रखें कि चेन पर अधिक लुब्रिकेशन न लगे और पिछले टायर पर स्प्रे न हो। ऐसा करने के कुछ देर बाद आप अपनी बाइक से रफ्तार भर सकते हैं। अगर बाइक से 500 किमी. का सफर करने के बाद आप ये सारे तरीके एक बार अपना लेते हैं, तो आपकी बाइक चेन सालों-साल चल सकती है। 

2 लाख सस्ते में मिल रही मारुति जिम्नी के थंडर एडिशन का फर्स्ट लुक आया सामने, मिलेंगे कई बड़े बदलाव; मौका सीमित समय तक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें