Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda to launch Royal Enfield Himalayan rival

रॉयल एनफील्ड हिमालयन से दो-दो हाथ करने आ रही होंडा की ये मोटरसाइकिल, स्केच में भी पावरफुल दिख रही

रॉयल एनफील्ड की जड़ें भारतीय बाजार में काफी गहरी हैं। कंपनी के लगभग सभी मॉडल अपने-अपने सेगमेंट में सुपरहिट हैं। होंडा लगातार कई ऐसे मॉडल लेकर आ रही है जो सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड को टक्कर दे रहे हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 12:57 PM
हमें फॉलो करें

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की जड़ें भारतीय बाजार में काफी गहरी हैं। कंपनी के लगभग सभी मॉडल अपने-अपने सेगमेंट में सुपरहिट हैं। होंडा (Honda) लगातार कई ऐसे मॉडल लेकर आ रही है जो सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड को टक्कर दे रहे हैं। अब कंपनी एनफील्ड हिमालयन 450 (Himalayan 450) को टक्कर देने के लिए नया मॉडल लेकर आ रही है। कंपनी ने अपनी इस एडवेंचर मोटरसाइकिल के डिजाइन का रजिस्ट्रेशन कराया है। अब इस मोटरसाइकिल का एक स्केच सामने आया है। ये टूरर एडवेंचर बाइक है।

CB350 प्लेटफॉर्म पर की जाएगी तैयार
यह पहली बार है जब होंडा ने एंट्री-लेवल एडवेंचर मोटरसाइकिल ऑटो मार्केट में कदम रखने वाली है। कंपनी इस नई एडवेंचर को CB350 प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। इसके लुक से साफ है कि इसमें कुछ डिजाइन हिमालयन से प्रेरित हैं। ओवरऑल सिल्हूट में कुछ समानता है, लेकिन प्रोडक्शन की आखिरी फोटोज में इसका डिजाइन पूरी तरह साफ होगा।

CB350 की तरह दमदार इंजन मिलेगा
पावरट्रेन की बात करें इस नई एडवेंचर बाइक को CB350 के समान चेसिस के आसपास बनाया जा सकता है। इसमें 350cc एयर-कूल्ड मिलता है, जो एडवेंचर मोटरसाइकिल को पावर देगा। हालांकि, इंजन का पावर और टॉर्क के आंकड़े कुछ अलग हो सकते हैं। जापानी ब्रांड ने मोटरसाइकिल के फ्रंट फेयरिंग का भी पेटेंट कराया है। यह डिजाइन एक सेफ्टी स्ट्रक्चरल से जोड़ने में मदद करता है, जो हेडलैंप यूनिट तक फैला हुआ है। इसमें लगेज बॉक्स को फिट करने के लिए भी स्पेस दिया गया है।

भारत में तैयार होकर दुनियाभर में जाएगी
होंडा की इस नई ADV के लॉन्च की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसे 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। अपनी CB सीरीज की तरह यह नई एडवेंचर मोटरसाइकिल भी भारत में तैयार की जाएगी। इसे भारत में तैयार करके इंटरनेशनल मार्केट में भी बेचा जा सकता है। उम्मीद है कि इसकी कीमत एनफील्ड हिमालयन से कम होगी, जिसके चलते ये सेगमेंट में पॉपुलर हो सकती है।

ऐप पर पढ़ें