Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda showcases two concept electric cars meant for 2026 debut in CES 2024

फोटो देखते ही सब रह गए भौचक्का! होंडा ने पेश की ऐसी दो गजब कार, आपने फिल्मों में भी नहीं देखा होगा ऐसा मॉडल

जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा ने दो ऐसी गजब इलेक्ट्रिक कारों का कॉन्सेप्ट पेश किया है, जिसे आपने कभी फिल्मों में भी नहीं देखा होगा। इसकी फोटो देखते ही कई लोग भौचक्का रह गए। आइए इसकी डिटेल जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 10 Jan 2024 10:00 PM
हमें फॉलो करें

लास वेगास में CES 2024 में होंडा (Honda) ने अपनी 'होंडा 0 सीरीज' को अनवील कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत ऑटोमेकर ने फ्यूचर की इलेक्ट्रिक कारों की झलक दिखाते हुए दो कॉन्सेप्ट ईवी का प्रदर्शन किया है। उनमें से एक को 'सैलून' नाम दिया गया है, जबकि दूसरे को 'स्पेस-हब' कहा जा रहा है। जापानी ऑटो दिग्गज ने कहा है कि उसकी होंडा 0 सीरीज की पहली इलेक्ट्रिक कार 2026 में लॉन्च की जाएगी।

होंडा 0 सीरीज के बारे में मुख्य तथ्य

दावा किया गया है कि होंडा 0 सीरीज एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है। ऑटो कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक कारें काफी सेफ रहेंगी। यह कई तरह की कनेक्टेड टेक्नोलॉजी से लैस होगी। होंडा 0 सीरीज के साथ ऑटोमेकर ने एक नया H लोगो भी पेश किया है, जो 0 सीरीज सहित ब्रांड की अगली जेनरेशन की इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी जगह बनाएगी। होंडा 0 सीरीज लाइनअप का पहला मॉडल 2026 में ग्लोबल लेवल पर लॉन्च होगा, जिसकी शुरुआत उत्तरी अमेरिका से होगी और फिर जापान, एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका में होगी।

कंपनी का टारगेट 2040

होंडा का दावा है कि उसका टारगेट 2040 तक ग्लोबल लेवल पर अपनी सभी नई कारों को इलेक्ट्रिक और ग्रीन फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल से पूरा करना है। कार निर्माता ने यह भी दावा किया है कि होंडा 0 सीरीज मॉडल उस स्ट्रेटजी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

ग्लोबल रायवल के साथ बराबरी

जापान में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता होने के बावजूद होंडा यूरोप और अमेरिका के अपने प्रतिस्पर्धियों से पीछे रहकर इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री बढ़ाने में धीमी रही है। अब होंडा 0 सीरीज के साथ इसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख करने में अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों के साथ बराबरी करना है।

वैश्विक स्तर पर लॉन्च होगी होंडा 0 सीरीज

होंडा 0 सीरीज की इलेक्ट्रिक कारों को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया जाएगा, लेकिन शुरुआत में उन्हें उत्तरी अमेरिकी बाजार में पेश किया जाएगा। ऐसा ऑटोमेकर ने दावा किया है। हालांकि, ऑटो कंपनी कितनी ईवी लॉन्च करेगी और वह कितने वाहन बेचना चाहती है, इसकी डिटेल्स सामने नहीं आई हैं।

2023 में होंडा के इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री

2023 के पहले 9 महीनों में होंडा ने वैश्विक स्तर पर लगभग 11,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे, जो ऑटोमेकर की लगभग 2.8 मिलियन कारों की कुल वैश्विक बिक्री का 0.5 प्रतिशत से भी कम है। कार निर्माता का लक्ष्य अब 2030 तक हर साल वैश्विक स्तर पर 20 लाख इलेक्ट्रिक कारें बनाने और इस दशक के अंत तक 30 इलेक्ट्रिक कार पेश करने का है।

ऐप पर पढ़ें