Hindi NewsAuto NewsHonda Jazz EV spotted in India during testing know what is special

टेस्टिंग के दौरान भारत में दिखी होंडा जैज़ ईवी, जानें क्या है खास

हाल ही में होंडा जैज़ के इलेक्ट्रिक अवतार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। होंडा के अनुसार, अगले दस सालों में कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के लिए भारत में 9200 करोड़ रुपये निवेश करेगी।...

टेस्टिंग के दौरान भारत में दिखी होंडा जैज़ ईवी, जानें क्या है खास
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Wed, 16 Jan 2019 07:15 PM
हमें फॉलो करें

हाल ही में होंडा जैज़ के इलेक्ट्रिक अवतार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। होंडा के अनुसार, अगले दस सालों में कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के लिए भारत में 9200 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी की पहली मास-मार्केट हाइब्रिड कार 2021 तक आ सकती है। इसके कुछ समय बाद फुली इलेक्ट्रिक कार आएगी।

11,000 देकर बुक कराएं मारुति की ये कार, जनवरी के अंत में होगी लॉन्च

cardekho.com के मुताबिक, कैमरे में कैद हुई तस्वीर को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह पुरानी जनरेशन की जैज़ पर बनी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि टेक्नोलॉजी को टेस्ट करने के लिए कंपनी ने पुरानी जनरेशन वाले मॉडल का इस्तेमाल किया है। मौजूदा जनरेशन की जैज़ का इलेक्ट्रिक अवतार अभी सामने नहीं आया है। चर्चाएं हैं कि नई जनरेशन की जैज़ के इलेक्ट्रिक अवतार पर भी काम चल रहा है।

भारत में अभी होंडा कारों की रेंज में एक मात्र हाइब्रिड कार है। इस लिस्ट में अकॉर्ड हाइब्रिड का नाम शामिल है। इसकी कीमत 43.21 लाख रुपये है।

भारत में अभी कुछ ही इलेक्ट्रिक कारें उपलब्ध हैं। सिंगल चार्ज में ये ज्यादा दूरी तय नहीं कर पाती। लंबी रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार इसी साल यानी 2019 में आएगी। इस लिस्ट में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और निसान लीफ का नाम शामिल है। ये दोनों कारें सिंगल चार्ज में 200 किमी से ज्यादा का सफर तय करेंगी।

भारत में इन दिनों अधिकांश कार कंपनियां मास-मार्केट वाली इलेक्ट्रिक कारों पर काम रही हैं। कंपनियों की रणनीति नए मॉडल के बजाय मौजूदा कारों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट लाने की है। इस रणनीति के तहत मारुति जल्द ही वैगन-आर ईवी और टाटा मोटर्स जल्द टियागो/टिगॉरईवी लॉन्च करने वाली है। अब होंडा भी इस रेस में शामिल हो गई है।

ऐप पर पढ़ें