Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda Jazz car will be discontinued from 1 April 2023

जनवरी में इस कार को एक भी ग्राहक नहीं मिला, सेल्स 00 रही; अब कंपनी ने लगाई स्टॉक क्लियरेंस सेल

हर महीने कई कारों की सेल्स का ग्राफ ऊपर उठ जाता है, तो कई का ग्राफ नीचे गिर जाता है। हालांकि, एक कार ऐसी भी है जिसकी सेल्स का ग्राफ औंधे मुंह गिरा है। या यूं कहा जाए कि सेल्स का खाता ही नहीं खुला।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दु्तान, नई दिल्लीSun, 5 March 2023 09:20 AM
हमें फॉलो करें

हर महीने कई कारों की सेल्स का ग्राफ ऊपर उठ जाता है, तो कई का ग्राफ नीचे गिर जाता है। हालांकि, एक कार ऐसी भी है जिसकी सेल्स का ग्राफ औंधे मुंह गिरा है। या यूं कहा जाए कि सेल्स का खाता ही नहीं खुला। जी हां, हम बात कर रहे हैं होंडा जैज (Honda Jazz) की। होंडा इस हैचबैक को 1 अप्रैल, 2023 से बंद करने वाली है। इस लिस्ट में उसके दूसरे मॉडल भी शामिल हैं। हालांकि, उन मॉडल की सेल्स इतनी ज्यादा कम नहीं हुई। जैज की सेल्स की बात करें तो जनवरी 2022 में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी। इसके एक कार इसके स्टॉक का खाली होना भी हो सकता है। हालांकि, अभी तक कंपनी ने इसके स्टॉक को लेकर कोई अनाउंसमेंट नहीं किया है।

होंडा जैज के सेल्स का ग्राफ पिछले 3 महीने के दौरान पूरी तरह गड़बड़ा गया है। नवंबर में जहां इसकी 20 यूनिट बिकीं, तो दिसंबर में आंकड़ा घटकर 3 यूनिट पर आ गया। जबकि जनवरी में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिकी। पिछले 5 महीने के दौरान इसकी 838 यूनिट बिकीं। ये होंडा की सभी कारों की तुलना में सबसे कम बिकने वाली कार रही।

जैज पर डीलर्स डिस्काउंट
होंडा अपनी हैचबैक जैज के स्टॉक पर 5000 रुपए तक ऑफर दे रही है। इसमें 5000 रुपए का कैशबैक शामिल है। हालांकि, लॉयल्टी बोनस के तहत 5000 रुपए का कैश और 7000 रुपए का होंडा टू होंडा एक्सचेंज अलग से मिलेगा। इसके अलावा डीलर्स की तरफ से इस कार पर अलग से डिस्काउंट मिल सकता है।

जैज के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

होंडा जैज में 1199cc का इंजन दिया गया है, जो 88.50 पीएस की पावर और 110 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। माइलेज की बात करें तो होंडा का दावा है कि ये कार 16.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस माइलेज को ARAI ने सर्टिफाइट किया है।

होंडा ने इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। फिलहाल इसकी जगह कंपनी कोई नया मॉडल लॉन्च करेगी, इस बारे में जानकारी नहीं है।

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें