DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Honda City का हाइब्रिड अवतार जल्द होगा लॉन्च, हो सकती है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार
ऑटो

Honda City का हाइब्रिड अवतार जल्द होगा लॉन्च, हो सकती है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 22 Sep 2021 07:33 AM
Honda City का हाइब्रिड अवतार जल्द होगा लॉन्च, हो सकती है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

होंडा कार्स इंडिया जल्द ही अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में Honda City हाइब्रिड को शामिल करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश गोयल ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा है कि होंडा सिटी हाइब्रिड को अगले वित्तीय वर्ष तक इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि बाजार में आने के बाद ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार हो सकती है। 


अभी इस कार के माइलेज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। इतना ही नहीं, अभी सिटी हाइब्रिड की टेस्टिंग भी इंडियन रोड पर शुरू नहीं हुई है। हालांकि मलेशिया में टेस्टिंग के दौरान इस कार ने 27.7 किलोमीटर प्रतिलीटर और थाईलैंड में 27.8 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में भी ये कार तकरीबन इतना ही माइलेज देगी।
इस लिहाज से ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन सकती है। 


बीते कुछ दिनों में देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने न केवल आम लोगों को बल्कि वाहन निर्माताओं को भी इस तरफ ध्यान देने को मजबूर कर दिया है। ज्यादातर कंपनियां ऐसे कारों पर काम कर रही हैं, जो बेहतर माइलेज प्रदान कर सकें। हाइब्रिड मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी। ये इंजन 98hp की पावर और इसमें इस्तेमाल किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 109hp की पावर जेनरेट करता है। ये न केवल कार के पावर को बढ़ाता है बल्कि इससे माइलेज पर भी सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। 


honda city hybrid

अन्य सभी हाइब्रिड कारों के जैसे ही होंडा सिटी हाइब्रिड भी उर्जा का बचाव करता है। इस कार में एक पैनकेक आकार का इलेक्ट्रिक जेनरेटर और इलेक्ट्रिक मोटर को एक साथ जोड़ा जाता है। जैसे ही इंजन जनरेटर को घुमाता है, यह इलेक्ट्रिक मोटर को भी पावर देता है, जो बदले में पहियों को घुमाता है और बूट में रखे हुए लिथियम आयन बैटरी को इलेक्ट्रिसिटी देता है।


कार के माइलेज को बेहतर बनाने के लिए होंडा ने ट्रांसमिशन को पूरी तरह से हटा दिया है, और इसने इंजन को पहियों से भी अलग कर दिया है। इसलिए जब उसे बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता होती है तो पहिए और इंजन दोनों अलग-अलग गति से चल सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि हाइब्रिड में बिजली के रूप में बचाई गई ऊर्जा का 95 प्रतिशत प्रयोग पहियों को गति देने में किया जाता है। 


बताया जा रहा है कि रेगुलर मॉडल के मुकाबले होंडा सिटी हाइब्रिड का वजन तकरीबन 110 किलोग्राम ज्यादा होगा। इसके अलावा बैटरी के चलते इसका बूट स्पेस 506 लीटर से घटकर 410 लीटर ही रह जाएगा। इसमें स्पेयर टायर के जगह पर केवल रिपेयर किट ही दिया जाएगा। 
मलेशिया और थाईलैंड के बाजार में होंडा सिटी हाइब्रिड RS ट्रिम में भी उपलब्ध है, ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में भी कंपनी ऐसा ही कर सकती है। 


रेगुलर मॉडल से महंगी होगी कार:


होंडा सिटी हाइब्रिड निश्चित रूप से अधिक महंगी होगी। जबकि कार भारत में असेंबल की जाएगी लेकिन हाइब्रिड सिस्टम बनाने वाले कई कंपोनेंट्स को आयात किया जाएगा। शुल्क और इसी तरह अन्य टैक्स के चलते इस कार की कीमत ज्यादा हो सकती है। कंपनी भारतीय बाजार में होंडा सिटी के फोर्थ और फिफ्थ दोनों जेनरेशन की बिक्री करती है। इसके लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल की कीमत 11.16 लाख रुपये से लेकर 15.11 लाख रुपये के बीच है। ऐसा माना जा रहा है कि हाइब्रिड की कीमत 17.5 से 19 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

संबंधित खबरें