DA Image
5 मार्च, 2021|6:08|IST

अगली स्टोरी

Honda BR-V से लेकर Hyundai Xcent तक, साल 2021 में नहीं होगी इन 5 कारों की वापसी! कंपनी ने किया डिस्कंटीन्यू

honda br-v

साल 2020 में ने देश के ऑटो सेक्टर को बुरी तरह से झकझोर कर रख दिया है। कोरोना महामारी के चलते वाहनों के प्रोडक्शन से लेकर बिक्री और नए लॉन्च की योजनाओं तक सभी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। जहां एक तरफ ऑटो सेक्टर को आने वाले साल 2021 से खासी उम्मीदें हैं वहीं कुछ ऐसी गाड़ियां भी हैं जो अगले साल देश के सड़कों पर अपनी वापसी नहीं कर सकेंगी। तो आइये जानतें हैं उन 5 मॉडलों के बारे में जिन्हें वाहन निर्माता कंपनियों ने डिस्कंटीन्यू कर दिया है। 


1)- Honda BR-V: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने इस साल की शुरूआत में ही अपनी स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल BR-V को डिस्कंटीन्यू कर दिया था। जैसा कि इस साल सरकार के निर्देशानुसार कंपनियों ने अपने वाहनों को नए उत्सर्जन मानक BS6 के अनुसार अपग्रेड करना शुरू किया लेकिन होंडा ने इस एसयूवी को अपडेट नहीं किया। कंपनी ने इस एसयूवी को पहली बार साल 2015 में प्रदर्शित किया था और इसे साल 2016 में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया गया। हालांकि यह एसयूवी यहां के बाजार में कुछ खास कमाल नहीं कर सकी और आखिरकार कंपनी को इसे डिस्कंटीन्यू करना पड़ा। 


यह भी पढें: Tata Gravitas से लेकर Hector Plus तक, जनवरी महीने में लॉन्च होंगी यह बेहतरीन गाड़ियां

2)- Hyundai Xcent: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने अपनी मशहूर सेडान कार एक्सेंट को भी अपने आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है। कंपनी इस साल बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट सेडान Aura को लॉन्च किया था। हालांकि लंबाई और उंचाई के मामले में यह दोनों कारें एक बराबर हैं, इनकी लंबाई 3,995 mm और उंचाई 1,520 mm है। कंपनी ने Xcent में 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। इस कार की बिक्री भी समय के साथ कम होने लगी, जिसके बाद कंपनी ने इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया। 


3)- Nissan Micra: जापानी वाहन निर्माता कंपनी निसान की हैचबैक कार माइक्रा को भी इस साल डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। कंपनी ने इस कार को नए उत्सर्जन मानक BS6 के अनुसार अपडेट नहीं किया था। हालांकि जब इस कार को बाजार में उतारा गया था, उस वक्त इसे ग्राहकों ने खासा पसंद किया था। कंपनी ने इस कार के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन और डीजल वर्जन में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। यह कार कुल चार वैरिएंट में उपलब्ध थी, आखिरी समय में इस कार की शुरूआती कीमत 6.63 लाख रुपये थी। 
 

4)- Nissan Sunny: निसान की सेडान कार Sunny को भारतीय बाजार में साल 2011 में पेश किया गया था। इस कार के प्रमोशन के लिए कंपनी ने तरह-तरह के हथकंडे अपनाएं, हालांकि बेहतरीन लुक और शानदार स्पेस के चलते इस कार को अपने सेग्मेंट में खासी लोकप्रियता मिली। लेकिन यह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चला। कंपनी ने इस कार के पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। कंपनी ने आखिरी आर साल 2017 में इस कार को अपडेट दिया था। अब कंपनी ने इस कार को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। 


5)- Renault Captur: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनो की दमदार एसयूवी Captur को साल 2017 में भारतीय बाजार में उतारा गया था। अब कंपनी ने अपने इस फ्लैगशिप मॉडल को अपने आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है। इस एसयूवी को कंपनी ने नए BS6 उत्सर्जन मानक के अनुसार अपडेट नहीं किया। कंपनी ने इस एसयूवी के पेट्रोल वर्जन में 1498 cc की क्षमता का इंजन और डीजल वर्जन में 1461 cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। आखिरी समय में इस एसयूवी की शुरूआती कीमत 9.50 लाख रुपये थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Honda BR-V to Hyundai Xcent These 5 cars would not return to Indian roads in 2021