DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Honda ला रहा है नया दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 87Km, डुअल बैटरी से है लैस
ऑटो

Honda ला रहा है नया दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 87Km, डुअल बैटरी से है लैस

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 20 Jun 2021 07:15 PM
Honda ला रहा है नया दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 87Km, डुअल बैटरी से है लैस

फ़्यूल प्राइस में लगातार हो रहे इजाफे के चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की डिमांड में खासी तेजी देखने को मिली है। ग्राहकों की इसी रूची को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में नित नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। हाल ही में जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda को भी भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक स्कूटर Benly-E की टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। 


बता दें कि, बीते साल 2019 में होंडा ने अपनी Benly E इलेक्ट्रिक स्कूटर सीरीज को पहली बार पेश किया था। इस सीरीज में कुल चार मॉडल शामिल हैं। अब इस स्कूटर को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। इस सीरीज के सभी स्कूटरों में अलग-अलग फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। टेस्टिंग के दौरान देखे जाने के बाद इसके लॉन्च को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। 


 honda benly e electric scooter

टेस्टिंग मॉडल में कंपनी ने LED हेडलैंप डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक्सेसरीज पावर सॉकेट दिया है। इसके फ्रंट में बड़ा बास्केट और पीछे की तरफ कैरियर भी दिया गया है, जिस पर अधिकतम 60 किलोग्राम तक का वजन उठाया जा सकता है। ये स्कूटर फिलहाल केवल सिंगल कलर रोज व्हाइट में उपलब्ध है और इसमें रिवर्स एसिस्ट फंक्शन जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 


Benly E इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में 12 इंच का और पिछले हिस्से में 10 इंच का टायर दिया गया है। इसका कुल वजन 125 से 130 किलोग्राम के बीच है और ये कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) से लैस है। इस स्कूटर को प्राइवेट यूज के साथ ही व्यवसायिक तौर पर भी बखूबी प्रयोग किया जा सकता है। 


honda benly e electric scooter

Honda अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो अलग-अलग मोटर विकल्पों के साथ पेश कर रही है। इसके Benly e I और I Pro में कंपनी ने 2.8 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो कि 13 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार में चलाने पर 87 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। वहीं Benly e II और II Pro में कंपनी ने 4.2 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो कि 15 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलाने पर 43 किलोमीटर तक रेंज देती है। 


इसमें 48V की क्षमता के दो लिथियम-आईऑन बैटरी प्रयोग किए गए है, जिसे मोबाइल पावर पैक नाम दिया गया है। ये दोनों बैटरियां आसानी से जरूरत पड़ने पर स्कूटर से बाहर निकाली जा सकती हैं और इन्हें घरेलू सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। फिलहाल कंपनी इस स्कूटर की भारतीय बाजार में टेस्टिंग कर रही है, उम्मीद है कि जल्द ही इसे बिक्री के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। 
 

संबंधित खबरें