Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda Activa Electric Scooter Teased Ahead Of Launch Next Year

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक का डिजाइन सामने आया, फिक्स और स्वैपेबल बैटरी वाले 2 मॉडल आएंगे

एक स्कूटर के इलेक्ट्रिक होने का सभी को इंतजार है। हम बात कर रहे हैं सबसे ज्यादा बिकने वाले देश के नंबर-1 होंडा एक्टिवा की। इसे लेकर कंपनी ने बताया है कि वो अगले साल इसका इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करेगी।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 30 March 2023 05:45 PM
हमें फॉलो करें

देश का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट तेजी से ग्रोथ कर रहा है। एथर इस सेगमेंट में अब सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी हैं। वहीं, एथर, ओकिनावा, टीवीएस जैसी कंपनियां भी लीडिंग पोजीशन पर हैं। इसके अवाला भी छोटी कंपनियों के साथ कई स्टार्टअप इस सेगमेंट में अपनी जड़ें मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, एक स्कूटर के इलेक्ट्रिक होने का सभी को इंतजार है। हम बात कर रहे हैं सबसे ज्यादा बिकने वाले देश के नंबर-1 होंडा एक्टिवा की। हालांकि, इसे लेकर कंपनी ने साफ किया है कि वो अगले साल इसका इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च कर देगी। अब इस ई-स्कूटर के डिजाइन स्केच का टीजर सामने आया है।

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक का टीजर
होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के कई मॉडल को लॉन्च करने का प्लान बता चुकी है। वो अगले 5 साल में 10 मॉडल लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि उसके पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम एक्टिवा इलेक्ट्रिक होगा। जिसे कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी। अब इसके डिजाइन से जुड़े स्केच सामने आए हैं। इसमें एक्टिवा के दो अलग मॉडल दिखाए गए हैं। इसमें से एक में फिक्स बैटरी होगा। वहीं, एक अन्य मॉडल में स्वैपेबल बैटरी मिलेगी। फिक्स बैटरी मॉडल को चार्ज करने के लिए चार्जर वहां तक लेकर जाना होगा। जबकि, स्वैपेबल बैटरी को निकालकर चार्ज किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, इसकी बैटरी को स्वैपेबल बैटरी स्टेशन से भी बदल पाएंगे।

होंडा का नया प्लेटफॉर्म E
होंडा के आने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किआ जाएंगे। होंडा का नया इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म जिसका कोडनेम प्लेटफॉर्म E होगा, ये विभिन्न प्रकार की बैटरी आर्किटेक्चर और इंस्टॉलेशन को सपोर्ट करने में सक्षम होगा। यह फिक्स्ड बैटरी और स्वैपेबल बैटरी दोनों फॉर्मेट को सपोर्ट करेगा। प्रोडक्शन लागत को कम करने के लिए होंडा ज्यादातर कम्पोनेंट को डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरर्स से खरीदेगी। इसमें बैटरी पैक और पावर कंट्रोल यूनिट (PCU) शामिल होंगे। अपने ICE स्कूटर्स की तरह होंडा के आने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को एक्सपोर्ट मार्केट्स पर भी टारगेट किया जाएगा। कंपनी 6,000 से अधिक कस्टमर्स टचपॉइंट्स पर बैटरी चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर रही है।

10 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लाएगी
होंडा से जुड़े सूत्रों की मानें तो कंपनी सभी तरह के ग्राहकों को टारगेट करते हुए 10 अलग-अलग तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करने का प्लान बना रही है। इन्हें अलग-अलग स्पीड, बॉडी, स्टाइल और फीचर्स के हिसाब से तैयार किया जाएगा। वहीं, इसकी कीमतें भी एक-दूसरे से अलग होंगी। पिछले साल कंपनी द्वारा सामने आए ईवी रोडमैप में अलग डिजाइन और बॉडी वाले कई इलेक्ट्रिक स्कूटर देख गए। कथित तौर पर कंपनी ने बताया कि उसके पास मैक्सी स्कूटर, मोटरसाइकिल और मिनी बाइक भी है। सभी तरह के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ये एक पोर्टफोलियो स्थापित करने के लिए कम्प्लीट प्लान है।

एक्टिवा इलेक्ट्रिक के फीचर्स
एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें इंडिकेटर माउंटेड फ्रंट एप्रन, फ्लैट सीट, सिल्वर कलर रेल, सीट के नीचे रिमूवल बैटरी जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इस स्कूटर को अलग-अलग डिजायन और कीमत के साथ पेश किया जा सकता है। इसका मुकाबला TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक, सिंपल एनर्जी वन, एथर 450X और बाउंस इनफिनिटी E1 से हो सकता है।

ऐप पर पढ़ें