Hindi Newsऑटो न्यूज़Honda Activa 6G to TVS Jupiter and Suzuki Access Top 3 Best Selling Scooter in India

इन 3 स्कूटरों पर है देश को सबसे ज्यादा भरोसा, दमदार परफॉर्मेंस के साथ देती हैं शानदार माइलेज

भारतीय बाजार में स्कूटरों की डिमांड बाइक्स के मुकाबले कहीं भी कम नहीं है। किफायती, लो मेंटनेंस और बहु उपयोगी होने के नाते स्कूटरों को ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि स्कूटर सेग्मेंट में देश में कई...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 3 May 2021 07:31 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में स्कूटरों की डिमांड बाइक्स के मुकाबले कहीं भी कम नहीं है। किफायती, लो मेंटनेंस और बहु उपयोगी होने के नाते स्कूटरों को ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि स्कूटर सेग्मेंट में देश में कई मॉडल मौजूद हैं, लेकिन बेस्ट सेलर्स की लिस्ट में होंडा, टीवीएस मोटर और सुजुकी के स्कूटर सबसे ज्यादा डिमांड हैं। तो आइये जानते हैं देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटरों के बारे में - 

1)- Suzuki Access 125: 

सुजुकी की मशहूर स्कूटर एक्सेस 125 बीते मार्च महीने में देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर बनी है। कंपनी ने इस स्कूटर में 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 8.7PS की पावर और 10Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध इस स्कूटर में कंपनी ने सेमी डिजिटल इंफॉर्मेशन पैनल दिया गया है। इसमें एक्सटर्नल फ्यूल कैप के साथ डिस्क ब्रेक्स और एलॉय व्हील जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। बीते मार्च महीने में कंपनी ने इस स्कूटर 48,672 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। 

कीमत: 71,000 रुपये से 80,200 रुपये
माइलेज: 52.45 kmpl


tvs ntorq scooter offer

2)- TVS Jupiter: 

टीवीएस मोटर्स की मशूहर स्कूटर टीवीएस ज्यूपिटर देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इस स्कूटर के कुल 57,206 यूनिट्स की बिक्री की है। यह स्कूटर कुल पांच वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इस स्कूटर में कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त नए अपडेट BS6 इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.47PS की पावर और 8.4Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि इसका पावर आउटपुट पिछले BS4 मॉडल के मुकाबले 0.51PS तक कम हुआ है लेकिन कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले 15 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज देती है। 

कीमत: 64,437 रुपये से 73,737 रुपये
माइलेज: 50 से 55 Kmpl


honda activa 6g

3)- Honda Activa 

होंडा एक्टिवा जब से बाजार में अपने सफर की शुरूआत की है तब से ये देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर रही है। इस समय बाजार में इसका सिक्सथ (छठवां) जेनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस स्कूटर में 109.51cc  की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि BS4 मॉडल के मुकाबले इसके पावर में थोड़ी गिरावट आई है लेकिन कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज तकरीबन 10 प्रतिशत तक बढ़ गया है। में LED हेडलाइट्स के साथ सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। जिसमें आपको बेसिक इंफो के साथ ही स्पीडोमीटर, ऑडोमीटर और फ्यूल गेज जैसी जानकारियां मिलती हैं। इसमें कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट ACG स्टार्टर मोटर दिया गया है। 

कीमत: 67,843 रुपये से 71,089 रुपये
माइलेज: 55 से 60 Kmpl
 

ऐप पर पढ़ें