DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोये हैं देश के बेस्ट 125cc इंजन वाले स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलता है शानदार माइलेज

ये हैं देश के बेस्ट 125cc इंजन वाले स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलता है शानदार माइलेज

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Fri, 22 Oct 2021 07:53 AM
ये हैं देश के बेस्ट 125cc इंजन वाले स्कूटर, एडवांस फीचर्स के साथ मिलता है शानदार माइलेज

एक दौर था जब देश में टू-स्ट्रोक स्कूटरों का जलवा हुआ करता था, उस वक्त बजाज और एलएमएल जैसे ब्रांड्स को लोग वरियता देते थें। लेकिन समय के साथ तकनीक में बदलाव हुआ और टू-स्ट्रोक की जगह ऑटोमेटिक स्कूटरों ने ले ली। कम कीमत, लो मेंटनेंस और अपनी ख़ास उपयोगिता के चलते आज के समय स्कूटर तकरीबन हर घर की जरूरत बन चुका है। 


इंडियन मार्केट में 110सीसी से लेकर 125 सीसी सेग्मेंट में कई अलग-अलग स्कूटर मौजूद हैं, जिनमें होंडा एक्टिवा, टीवीएस ज्यूपिटर, सुजुकी एक्सेस जैसे मॉडल प्रमुख हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में 125cc सेग्मेंट की बेस्ट स्कूटरों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। तो आइये जानते हैं उन स्कूटरों के बारे में-


honda activa 125 offer

Honda Activa 125: 


हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला नाम होंडा एक्टिवा 125 का आता है, ये देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर है। कंपनी ने इसमें 124 cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8.29PS की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका कुल वजन 111 किलोग्राम है और सामान्य तौर पर ये स्कूटर 45 से 50 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। ड्रम, ड्रम एवं अलॉय और डिस्क ब्रेक सहित तीन वेरिएंट्स में आने वाले इस स्कूटर में कंपनी ने कुछ ख़ास फीचर्स दिए हैं। 


Honda Activa 125 में एक LED हेडलैंप, फ्रंट पर LED पायलट लैंप, बाहरी फ्यूल फिलर कैप, साइड-स्टैंड इंजन इम्मोबिलाइज़र और एक पास लाइट स्विच दिया गया है। होंडा का दावा है कि यह नई मोटर पहले की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक माइलेज देता है। इसमें साइलेंट स्टार्टिंग ऑपरेशंस के लिए एसीजी स्टार्टर जनरेटर और इंजन स्टार्ट स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है।


कीमत: 73,203 रुपये से लेकर 80,325 रुपये
माइलेज: 50 किलोमीटर प्रतिलीटर 


tvs ntorq 125

TVS Ntorq 125: 


अगला स्कूटर टीवीएस मोटर्स की एनटॉर्क है, स्पोर्टी लुक के साथ शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाने वाली ये स्कूटर कई मायनो में बेहद ख़ास है। इस स्कूटर में 124.8cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो कि 9.38PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि इसका एक्सपी एडिशन ज्यादा पावर देता है। इसमें रेस राइडिंग मोड भी दिया गया है और ये अधिकतम 93 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है। 


118 किलोग्राम वजन वाले इस स्कूटर में कंपनी ने कुछ ख़ास फीचर्स दिए हैं। एक फीचर-पैक स्कूटर है। यह पहला टीवीएस टू-व्हीलर था जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस ऑल-डिजिटल कंसोल मिला था, जिसे टीवीएस स्मार्टएक्सोनेक्ट कहता है। आप अपने फोन को पेयर कर सकते हैं और राइड डेटा एनालिटिक्स, कॉल और एसएमएस अलर्ट, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और वाहन डायग्नोस्टिक अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।


कीमत: 72,270 रुपये से 83,275 रुपये
माइलेज: 40 से 45 किलोमीटर प्रतिलीटर


tvs jupiter 125

TVS Jupiter 125: 


टीवीएस मोटर्स ने हाल ही में इस स्कूटर को लॉन्च किया है, ज्यूपिटर देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। इसके फ्रंट एप्रन और साइड पैनल पर प्रमुख क्रीज लाइनें दी गई हैं। क्रोम और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ  एलईडी हेडलैंप इसके फेस को आकर्षक रूप देते हैं। स्कूटर का पिछला हिस्से को भी काफी करीने से सजाया गया है। नई टीवीएस ज्यूपिटर 125 में कंपनी ने स्टॉर्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ साइड स्टैंड इंजन कट्ऑफ, USB चार्जिंग सॉकेट दिए हैं। इसके अलावा इंस्ट्रूमेंट पैनल, डिजिटल डिस्प्ले, रियल टाइम फ्यूल गेज, स्कूटर का माइलेज और फ्यूल लेवल इत्यादि जैसी जानकारियां भी इस स्कूटर में मिलती हैं। 


नई TVS Jupiter में कंपनी ने 124.8cc की क्षमता का इंजन दिया है, जो कि 8.3hp की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इस इंजन को स्ट्रांग लो और मिड रेंज के हिसाब से ट्यून किया गया है। इसके अलावा ये स्कूटर अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले बेहतर माइलेज देगा। नए स्कूटर में कंपनी ने बेहतर और आरामदाय सीट दिए हैं जो कि Jupiter 110 मॉडल के मुकाबले तकरीबन 65mm लंबा है। 


कीमत: 73,400 रुपये से 81,300 रुपये
माइलेज: 45 से 50 किलोमीटर प्रतिलीटर


suzuki access scooter

Suzuki Access 125: 


जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की एक्सेस ने बीते महीने बिक्री के मामले में टीवीएस ज्यूपिटर को भी पछाड़ दिया था। ख़ास लुक और एडवांस फीचर्स के चलते ये स्कूटर युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। कंपनी ने इस स्कूटर में 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 8.7PS की पावर और 10Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध इस स्कूटर में कंपनी ने सेमी डिजिटल इंफॉर्मेशन पैनल दिया गया है। इसमें एक्सटर्नल फ्यूल कैप के साथ डिस्क ब्रेक्स और एलॉय व्हील जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।


इस स्कूटर में LED हेडलाइट के साथ क्रोम बेजल, सेमी-डिजिटल इंफॉर्मेशन पैनल के साथ इको-असिस्ट इंडिकेटर मिलता है, जो मूल रूप से एक बार की तरह है, जो कि जब आप स्कूटर को इकोनॉमी मोड में करते हैं तो नीले से हरे रंग में बदल जाता है। सुजुकी ने हाल ही में सुजुकी राइड कनेक्ट फीचर के साथ नए वेरिएंट पेश किए हैं। यह ब्लूटूथ-इनेबल्ड स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल, SMS, व्हाट्सएप अलर्ट, ओवरस्पीडिंग अलर्ट, ट्रिप शेयरिंग और लास्ट पार्क किए गए स्थान जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। 


कीमत: 73,400 रुपये से 82,600 रुपये
माइलेज: 50 किलोमीटर प्रतिलीटर


नोट: यहां पर स्कूटरों की कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। वहीं माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए दिए गए आंकड़ों के मुकाबले रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें