DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  फ्यूल प्राइस की टेंशन दूर करेंगी ये किफायती बाइक्स, देती हैं 104 kmpl तक का माइलेज, शुरुआती कीमत 49,152 रुपये

ऑटोफ्यूल प्राइस की टेंशन दूर करेंगी ये किफायती बाइक्स, देती हैं 104 kmpl तक का माइलेज, शुरुआती कीमत 49,152 रुपये

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 07 May 2021 07:12 AM
फ्यूल प्राइस की टेंशन दूर करेंगी ये किफायती बाइक्स, देती हैं 104 kmpl तक का माइलेज, शुरुआती कीमत 49,152 रुपये

पेट्रोल की बढ़ती कीमत आसमान छू रही हैं, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.99 रुपये और मुंबई में 97.34 रुपये तक पहुंच गया है। हालांकि देश के कई हिस्सो में कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण पेट्रोल की खपत में कमी जरूर देखने को मिली है। लेकिन बावजूद इसके पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। 


भारतीय बाजार में किफायती और बेहतर माइलेज वाली कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है। ये बाइक्स न केवल कीमत में कम हैं, बल्कि शानदार माइलेज के चलते लोगों को खासी पसंद आती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की कुछ ऐसी ही चुनिंदा बाइक्स के बारे में बताएंगे जो अपने शानदार माइलेज के लिए जानी जाती हैं। 


hero splendor plus

5)- Hero Splendor Plus:

हीरो मोटोकॉर्प की मशहूर कम्यूटर स्प्लेंडर प्लस हमारी इस सूची की सबसे कम माइलेज देने वाली बाइक है। दशकों से ये बाइक अपने सेग्मेंट में खासी मशहूर है। इसमें 97.2 cc की क्षमता का इंजन दिया गया है, जो 8.01PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक और किक स्टार्ट दो वेरिएंट में आती है। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के अनुसार ये बाइक 80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। 

कीमत: 62,535 रुपये
माइलेज: 80 kmpl


hero super splendor

4)- Hero Super Splendor:

हीरो मोटोकॉर्प के स्प्लेंडर सीरीज की एक और बाइक सुपर स्प्लेंडर भी देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स में से एक है। ये बाइक पावर और परफॉर्मेंस का बेजोड़ नमूना है, ये 125 सीसी सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देती है। इस बाइक में कंपनी ने 124.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 11PS की पावर और 10.6Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें साइड स्टैंड इंडिकेटर और इंजन स्टॉर्ट/स्टॉप सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

कीमत: 71,100 रुपये 
माइलेज: 83 kmpl


bajaj platina 110

3)- Bajaj Platina 110: 

बजाज ऑटो की प्लैटिना सीरीज भी अपने बेहतरीन माइलेज के लिए देश भर में मशहूर है। इस बाइक में 115cc की क्षमता का एयर कूल्ड इंजन दिया गया है, जो कि 8 hp की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बाइक के फ्रंट में टेलेस्कोपिक फार्क और पिछले हिस्से में नाइट्रोक्स शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन इसके राइडिंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बनाते हैं। कम कीमत में बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इस बाइक को भी खूब पसंद करते हैं। 

कीमत: 49,152 रुपये 
माइलेज: 84 kmpl


tvs star city plus

2)- TVS Star City Plus:

टीवीएस मोटर्स की मशहूर कम्यूटर बाइक स्टार सिटी प्लस को हाल ही में नए रंगों के साथ बाजार में उतारा गया है। इसमें कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है, जो कि 8.08bhp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इस बाइक में कंपनी ने इकोथ्रस्ट फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक का भी इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि इससे बाइक का माइलेज तकरीबन 15% तक बढ़ जाएगा। ये बाइक सिंगल और डुअल टोन, दोनों पेंट स्कीम के साथ बाजार में उपलब्ध है। 

कीमत: 66,895 रुपये 
माइलेज: 85 kmpl


bajaj ct100

1)- Bajaj CT100: 

बजाज सीटी 100 देश की सबसे सस्ती बाइक है और ये देश की इकलौती बाइक है जो 100 किलोमीटर प्रतिलीटर से भी ज्यादा माइलेज देती है। इसमें कंपनी ने नए BS6 मानक वाले 102cc की क्षमता का एयर कूल्ड, सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 7.5bhp की पावर और 8.34Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। 

कीमत: 49,152 रुपये
माइलेज: 104 kmpl 


नोट: यहां पर बाइक्स की जो कीमत दी गई है वो एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार है। इसके अलावा बाइक्स का माइलेज ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के सर्टिफिकेट के अनुसार दी गई है। वाहन का माइलेज रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल पर निर्भर करता है, जो कि रियल वर्ल्ड में भिन्न हो सकता है। 
 

संबंधित खबरें