DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नई और पुरानी Honda brio में क्या है फर्क, जानिए यहां

क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा ब्रियो में, जानिये यहां

होंडा ने हाल ही में इंडोनेशिया में दूसरी जनरेशन की ब्रियो हैचबैक से पर्दा उठाया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही कंपनी भारतीय मॉडल से भी पर्दा उठाने वाली है। भारत में नई ब्रियो को 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। यहां हमने पहली जनरेशन की ब्रियो की तुलना नई ब्रियो से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

  फर्स्ट जनरेशन (भारतीय मॉडल) दूसरी जनरेशन (इंडोनेशिया मॉडल)
लंबाई 3610 एमएम 3815 एमएम
चौड़ाई 1680 एमएम 1680 एमएम
ऊंचाई 1500 एमएम 1485 एमएम
व्हीलबेस 2345 एमएम 2405 एमएम
बूट स्पेस 175 लीटर 258 लीटर

डिजायन के मोर्चे पर पहली जनरेशन की ब्रियो हैचबैक काफी पुरानी पड़ चुकी है, जबकि दूसरी जनरेशन की ब्रियो को मौजूदा समय के हिसाब से मॉर्डन बनाया गया है। नई ब्रियो के हैडलैंप्स, बोनट और बूट लिड में सबसे बड़ा बदलाव हुआ है।

2018 अमेज़ की तरह नई ब्रियो में फ्लेट और लंबा बोनट, पतले स्विपिंग हैडलैंप्स और होंडा की नई ग्रिल दी गई है। साइड वाला हिस्सा पहले से ज्यादा साफ-सुथरा है। इसके पीछे वाले दरवाजों को बड़ा रखा गया है। रूफलाइन को स्वूपिंग लेआउट में रखा गया है। छत पर पीछे की तरफ एंटीना भी लगा है।

नई ब्रियो में पारंपरिक बूट लिड दी गई है, जबकि पहली जनरेशन की ब्रियो में ऑल-ग्लास बूट लिड दिया गया है। इसके टेल लैंप्स भी नए हैं।

इंजन और गियरबॉक्स

स्विफ्ट और डिजाइर की 1279 गाड़ियों को रिकॉल करेगी मारुति सुजुकी

दूसरी जनरेशन की होंडा ब्रियो में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल इंजन लगा है। यही इंजन भारत में उपलब्ध होंडा जैज़ और अमेज़ में भी लगा है। इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 110 एनएम है। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रखा गया है। भारतीय मॉडल में 5-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। इंडोनेशिया में पेश की गई नई ब्रियो में 7-स्टेप सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी भारत आने वाली नई ब्रियो में डीज़ल इंजन का विकल्प देती है या नहीं। हमारे हिसाब से भारत आने वाली ब्रियो में डीज़ल इंजन का विकल्प मिलने की संभावनाएं कम ही हैं।

Honda Brio: Old vs New

फीचर

इंडोनेशिया में पेश की गई नई ब्रियो की फीचर लिस्ट में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इसका डैशबोर्ड भी मौजूदा मॉडल से लिया गया है। 2018 होंडा अमेज़ की बात करें तो इसके डैशबोर्ड का लेआउट नया है।

होंडा ने लॉन्च किया डब्ल्यूआर-वी का स्पेशल एडिशन, एक नहीं कई गाड़ियों से मुकाबला

cardekho.com के मुताबिक इंडोनेशिया मॉडल में ब्लूटूथ इनेबल म्यूजिक सिस्टम और 6.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम को ऊपर वाले वेरिएंट से स्टैंडर्ड रखा गया है। इनके अलावा इस में रेग्यूलर हैलोजन मल्टी-रिफ्लेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी लाइट गाइड, 14 इंच व्हील (आरएस वर्जन में 15 इंच), ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

भारत आने वाली नई ब्रियो में कुछ फीचर नई अमेज़ से लिए जा सकते हैं। इस लिस्ट में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच डिजिपेड 2.0 इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पैसिव की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप और 15 इंच अलॉय व्हील शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:here is difference between new honda brio and old honda brio