Hindi Newsऑटो न्यूज़Here Are The Top Upcoming Cars Of August 2022

इंतजार का फल मीठा होगा! अगले महीने 3.5 लाख की ऑल्टो समेत 6 कार होंगी लॉन्च; जानिए सभी की डिटेल

अगले महीने (अगस्त) भारतीय बाजार में कई नई गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं। इसमें कुछ मॉडल आपके बजट में हैं। यानी इन कार की कीमत 4 लाख रुपए से भी कम होगी। वहीं, कुछ लग्जरी कार भी शामिल हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 29 July 2022 10:53 AM
हमें फॉलो करें

अगले महीने (अगस्त) भारतीय बाजार में कई नई गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं। इसमें कुछ मॉडल आपके बजट में हैं। यानी इन कार की कीमत 4 लाख रुपए से भी कम होगी। वहीं, कुछ लग्जरी कार भी शामिल हैं। कुल मिलाकर आपकी जरूरत और बजट के हिसाब से कई कार लॉन्च होंगी। इनमें हुंडई, मारुति, टोयोटा, ओला, महिंद्रा और मर्सिडीज के मॉडल शामिल हैं। यानी आप कोई नई हैचबैक या SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तब आपको अगस्त तक इंतजार करना चाहिए। हो सकता है कि इन नई कारों में से कोई आपके सपनों की कार हो। तो चलिए जल्दी से इन सभी के बारे में जानते हैं।

1. न्यू मारुति ऑल्टो
एक्सपेक्टेड प्राइस : 3.5 लाख रुपए

मारुति सुजुकी ने अपनी न्यू ऑल्टो (2022) को अगले महीने लॉन्च करने की तैयार कर ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसे 18 अगस्त को लॉन्च करेगी। इसके लिए उसने इनविटेशन भेजना शुरू कर दिया है। अब ये एंट्री लेवल हैचबैक बिग, बोल्ड और ब्यूटीफुल बन गई है। इसकी सेल एरेना शोरूम से की जाएगी। माना जा रहा है कि फेस्टिवल सीजन के आसपास इसकी सेल शुरू हो जाएगी। ऑटो मार्केट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मारुति ने ऑल्टो का गुरुग्राम प्लांट में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। न्यू ऑल्टो मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी और चौड़ी नजर आ रही है। लॉन्चिंग के वक्त इसके सभी फीचर्स से पर्दा उठाया जाएगा। इसका सीधा मुकाबला रेनो क्विड से होगा।

2. टोयोटा हाईराइडर 
एक्सपेक्टेड प्राइस : 9.5 लाख रुपए

इस SUV को टोयोटा और सुजुकी दोनों मिलकर तैयार कर रही हैं। टोयोटा के ये SUV TNGA-B प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें LED हेडलैंप, LED टेललाइट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी मिलने वाली है। इसमें कंपनी 1.5-लीटर का सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इंजन मिल सकता है। इसमें एक 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा, जबकि दूसरा 1.5 लीटर मजबूत हाइब्रिड के साथ आएगा। यह कार कई तरह के ड्राइविंग मोड के साथ पेश की जाएगी। भारत में लॉन्च होने के बाद टोयोटा की यह एसयूवी हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, एमजी एस्टर और स्कोडा कुशाक जैसी कारों को टक्कर देगी।

3. न्यू हुंडई टक्सन 
एक्सपेक्टेड प्राइस : 25 लाख रुपए

हंडई इंडिया ने अपनी प्रीमियम SUV 2022 टक्सन की बुकिंग शुरू कर दी है। जो लोग इस लग्जरी कार को खरीदना चाहते हैं वे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 50,000 रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा। हुंडई के शोरूम पर जाकर भी इस कार की बुकिंग की जा सकती है। इसे 4 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। खास बात ये है कि इस SUV में नेक्स्ट लेवल सिक्योरिटी फीचर्स दिए हैं। इसे थर्ड जनरेशन के कॉम्पैक्ट प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है, जिससे इसमें बेस्ट चेसिस स्ट्रेंथ और सुपीरियर सेफ्टी मिलती है। इसमें लेवल 2 ADAS सिस्टम दिया गया है। यह इस आटोमेटेड सेंसिग टेक्नोलॉजी से सड़क पर चलती किसी कार, पैदल चलने वाले और साइकिल चलाने वालों को पता लगा लेती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, MG हेक्टर और महिंद्रा XUV700 से होगा।

4. महिंद्रा बॉर्न EVs
15 अगस्त को 5 EV SUVs पेश होंगी

महिंद्रा ने फाइनली अपनी इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाते हुए टीजर जारी कर दिया है। कंपनी ने 32 सेकेंड का टीजर जारी किया है। इसमें उसने 5 गाड़ियों की झलक दिखाई है। सभी का डिजाइन साइड से दिखाया गया। इन ईवी को नए बॉर्न इलेक्ट्रिक (Born Electric) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। 15 अगस्त को इन सभी का वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। महिंद्रा कई SUV पर काम कर रही है। इसमें छोटी, दूसरी कॉम्पैक्ट मिड साइज SUV और तीसरी फुल साइज कूपे SUV होंगी। कॉम्पैक्ट SUV के अपकमिंग XUV400 होने की उम्मीद है। जबकि SUV कूपे के XUV900 कूपे होने की उम्मीद है। मिड-साइज SUV XUV400 और XUV900 कूपे के बीच आएगी।

5. ओला इलेक्ट्रिक कार 
15 अगस्त को 3 EV कार पेश होंगी

ओला ने बीते दिनों 'ओला कस्टमर डे' सेलिब्रेशन के दौरान अपनी अपकमिंग तीन प्रीमियम इलेक्ट्रिक गाड़ियों का टीजर वीडियो जारी किया था। ओला स्कूटर की तरह कंपनी की आने वाली कारों में फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देखने को मिलेगा। यह सभी सेडान गाड़ियां होगी। टीजर में दिखाई गई गाड़ी में पहली कार में रैपराउंड इफेक्ट वाली हेडलाइट्स हैं। पीछे का हिस्सा फुल-लेंथ टेल-लाइट्स के साथ स्टब्बी बूट जैसा दिखता है। दूसरी कार में फ्रंट लाइट्स के लिए रैपराउंड इफेक्ट है, लेकिन हेडलैम्प्स के लिए ट्विन-यूनिट और स्टाइल वाले फ्रंट बंपर देखने को मिलते है। तीसरी कार में फ्रंट लाइट के लिए सिंगल बार और टेल-लैंप के लिए अलग डिजाइन है।

6. मर्सिडीज बेंज EQS 
एक्सपेक्टेड प्राइस : 1.75 करोड़ रुपए

मर्सिडीज अपनी एस-क्लास का इलेक्ट्रिक वर्जन 24 अगस्त को लॉन्च करेगी। इसे पूरी तरह से इम्पोर्ट किया जाएगा और टॉप-स्पेक AMG वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। लोअर-स्पेक वैरिएंट बाद में आएंगे। उन्हें लोकली असेंबल किया जाएगा। EQS में 586 किलोमीटर की रेंज वाला 107.8kWh का बैटरी पैक मिलेगा। ऑप्शनल डायनेमिक प्लस पैकेज के साथ EQS 1020Nm तक का टार्क प्रदान करेगा। यह मर्सिडीज की MBUX हाइपरस्क्रीन को तीन-स्क्रीन डैशबोर्ड लेआउट, गर्म और मसाज रियर सीट और ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ आएगी।

ऐप पर पढ़ें