फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोगांव और छोटे शहरों में जमकर बिक रहीं इस कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें, महिलाओं की पहली पसंद बनीं

गांव और छोटे शहरों में जमकर बिक रहीं इस कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें, महिलाओं की पहली पसंद बनीं

टाटा मोटर्स के पास ईवी फोर-व्हीलर सेगमेंट का 70% से ज्यादा मार्केट शेयर है। कंपनी इस सेगमेंट को लीड कर रही है। कंपनी के अनुसार, जिन ग्राहकों ने पहली बार कार खरीदी है उनमें से 23% ईवी की तरफ गए।

गांव और छोटे शहरों में जमकर बिक रहीं इस कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें, महिलाओं की पहली पसंद बनीं
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 09:11 AM
ऐप पर पढ़ें

टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स को लेकर एक डेटा शेयर किया है। इस डेटा में कंपनी ने 1 लाख से ज्यादा बिक चुकी इलेक्ट्रिक कारों को शामिल किया है। डेटा के मुताबिक, टाटा मोटर्स के पास ईवी फोर-व्हीलर सेगमेंट का 70% से ज्यादा मार्केट शेयर है। कंपनी इस सेगमेंट को लीड कर रही है। कंपनी के अनुसार, जिन ग्राहकों ने पहली बार कार खरीदी है उनमें से 23% ईवी की तरफ गए। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्र ने कहा कि यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि इतने सारे कार ओनर पहली बार ईवी खरीदने वाले हैं। इसका मतलब है कि ईवी के बारे में डर और संदेह तेजी से खत्म हो रहे हैं।

93% कार घर पर हो रहीं चार्ज
ईवी से जुड़े एक अन्य डेटा के मुताबिक, टाटा मोटर्स की 50% ईवी सेल्स टॉप 20 शहरों के बाहर से हो रही है। टाटा मोटर्स का कहना है कि ये मालिक विरल चार्जिंग नेटवर्क, बिजली की खराब गुणवत्ता (कम वोल्टेज) और बिजली कटौती की शिकायतें साझा करते हैं, लेकिन वे सभी घरेलू चार्जिंग पर भरोसा करते हैं, जो आम तौर पर रात भर होती है और इन चुनौतियों को कम करती है। टाटा मोटर्स के डेटा से पता चलता है कि उसके 93% ईवी मालिक घर पर या अपने कार्यालय में शाम 6 से 11 बजे के बीच चार्जिंग का समय तय करते हैं।

होंडा ने अपनी एकदम अनोखी मोटरसाइकिल उतारी, डिजाइन से नजर नहीं हटेगी! कीमत होश उड़ा देगी

1.4 बिलियन KM का डेटा
टाटा मोटर्स के पास इलेक्ट्रिक कार के सबसे ज्यादा मॉडल है। इसमें नेक्सन EV, टियागो EV, टिगोर EV शामिल हैं। वहीं, कंपनी पंच EV की टेस्टिंग भी कर रही है। कंपनी का कहना है कि अब उसके पास 1.4 बिलियन किलोमीटर ईवी उपयोग का डेटा है। जैसे ड्राइविंग और चार्जिंग पैटर्न, सामान्य लंबी दूरी के मार्ग, बार-बार चार्जिंग पॉइंट आदि। कंपनी इस डेटा का उपयोग अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने और ट्यून करने के लिए कर रही है।

8 फोटोज में देखें ऐसी दिखती है रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, इस मॉडल पर रखा नाम

24% महिला ग्राहक शामिल
टाटा मोटर्स ने जितनी भी ईवी बेची हैं उनमें से 24% महिला ग्राहकों द्वारा खरीदी गई हैं, जो कंपनी के अनुसार, महिला खरीदारों के लिए उद्योग के औसत से दोगुना है। चंद्रा ने कहा कि अच्छी बात यह है कि महिला खरीदार ईवी के लाभों को स्पष्ट रूप से देख रही हैं और इस नई तकनीक को आसानी से अपना रही हैं। ऑन-बोर्ड कनेक्टिविटी सूट के डेटा से पता चलता है कि औसतन, ईवी को महीने में 26 दिन चलाया जाता है, जो ICE वाहनों की तुलना में 23% अधिक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें