Hindi NewsAuto Newsgurugram traffic police challan of 23 crore revenue in 8 months

इस शहर की पुलिस ने काट दिए 23 करोड़ के चालान, यहां से निकलें तो ट्रैफिक नियम तोड़ने की गलती मत करना

गुरुग्राम पुलिस के नाम नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दरअसल, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने इस साल 1 जनवरी से 31 अगस्त तक 23 करोड़ से ज्यादा रुपए के चालान काट चुकी है।

इस शहर की पुलिस ने काट दिए 23 करोड़ के चालान, यहां से निकलें तो ट्रैफिक नियम तोड़ने की गलती मत करना
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 22 Sep 2023 04:23 PM
हमें फॉलो करें

गुरुग्राम पुलिस के नाम नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। शहर की ट्रैफिक पुलिस हरियाणा स्टेट में सबसे अमीर बन गई है। दरअसल, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने इस साल 1 जनवरी से 31 अगस्त तक 23 करोड़ से ज्यादा रुपए के चालान काट चुकी है। जिसके चलते उसकी इन चालान से कुल कमाई 23 करोड़ 72 लाख रुपए जमा कर किए हैं। हरियाणा सरकार के लिए इतना शानदार रेवेन्यू बनाने के बाद उसने सबसे अमीर पुलिस का खिताब भी जीत लिया।

नियम तोड़ने वालों का धड़ाधड़ चालान
गुरुग्राम पुलिस ने बीते 8 महीनों के दौरान ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के एक के बाद एक धड़ाधड़ चालान काटे। इन चलानों की संख्या अब तक 10 लाख के पार पहुंच गई है। यह चालान ऑनलाइन चालान के साथ ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने भी स्पेशल अभियान के जरिए काटे हैं। इन चालानों में सबसे ज्यादा चालान रॉन्ग साइड ड्राइविंग, विदआउट सीट बेल्ट ड्राइविंग और बिना हेलमेट डाइविंग के हैं। बता दें कि हेलमेट नहीं पहनने या सही से नहीं पनने पर 300 से 2000 रुपए तक चालान, रॉन्ग साइड ड्राइविंग पर 500 से 5,000 रुपए तक चालान और सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100 से 1000 रुपए तक का चालान किया जा रहा है।

ऑनलाइन चालान का पेमेंट अभी नहीं आया
अभी भी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए गए करोड़ों रुपए के ऑनलाइन चालान का पेमेंट नहीं आया है। जब इनका पेमेंट आएगा तब ट्रैफिक पुलिस द्वारा जमा की गई कुल पुंजी में ज्यादा इजाफा हो जाएगा। ट्रैफिक पुलिस लोगों को लगातार नियमों को लेकर जागरूक कर रही है। तो दूसरी तरफ सरकार के खजाने को भी लगातार भरने का काम कर रही है। गुरुग्राम की ट्रैफिक जाम की भी बड़ी प्रॉब्लम है। इसे पुलिस कब और कैसे खत्म करेगी, ये भी उसके सामने बड़ा चैलेंज है।

ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक भी कर रही
ट्रैफिक पुलिस द्वारा राज्य सरकार का खजाना भरने पर गुरुग्राम के डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज ने कहा कि पुलिस सिर्फ लोगों के चालान काटने का काम नहीं कर रही, बल्कि ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम भी कर रही है। जिसको लेकर ट्रैफिक पुलिस के तमाम अधिकारी नुक्कड़ नाटक के जरिए स्कूलों में और तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए लगातार लोगों को ट्रैफिक के प्रति जागरूक भी करती है। ट्रैफिक पुलिस लोगों को लगातार रॉन्ग पार्किंग और रॉन्ग साइड ड्राइविंग न करने की प्रति जागरूक करती है।

ऐप पर पढ़ें