फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोसरकार का तोहफा: अब पुरानी गाड़ी के लिए ले पाएंगे ये स्पेशल नंबर, देश की हर स्टेट में करेगा काम

सरकार का तोहफा: अब पुरानी गाड़ी के लिए ले पाएंगे ये स्पेशल नंबर, देश की हर स्टेट में करेगा काम

अब आप किसी पुरानी गाड़ी पर BH-सीरीज का नंबर ले पाएंगे। जी हां, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

सरकार का तोहफा: अब पुरानी गाड़ी के लिए ले पाएंगे ये स्पेशल नंबर, देश की हर स्टेट में करेगा काम
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 07 Oct 2022 04:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अब आप किसी पुरानी गाड़ी पर BH-सीरीज का नंबर ले पाएंगे। जी हां, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब पुराने व्हीकल पर भी BH-सीरीज का नंबर लिया जा सकेगा। हालांकि, इसके लिए मंत्रालय ने नियम और शर्तें लागू की हैं। बता दें कि BH-सीरीज टैग वाले नंबर प्लेट के साथ आने वाली गाड़ियों के ऑनर को एक से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने पर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन को ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होती है।

अभी नई गाड़ी लेते समय ही BH नंबर के लिए आवेदन किया जा सकता है। BH नंबर के लिए साधारण नंबर्स की तुलना में ज्यादा टैक्‍स देना होता है। वहीं, पुरानी गाड़ी खरीदने पर BH-सीरीज का नंबर नहीं मिलता था। इसे लेकर बस एंड कार ऑपरेटर्स कंफेडरेशन ऑफ इंडिया (CMVR) के चेयरमैन गुरुमीत सिंह तनेजा ने बताया कि इस फैसले से लाखों लोगों को राहत मिलेगी। अभी सफर के दौरान दूसरे राज्‍य का नंबर देखकर गाड़ी को जांच के लिए बार-बार रोका जाता है। BH नंबर के बाद ऐसा नहीं होगा।

ओला की छुट्टी करने आ गया हीरो मोटोकॉर्प का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर 165Km दौड़ेगा

क्या होता BH-सीरीज नंबर?
भारत सीरीज (BH-Series) आपकी गाड़ी पर लगने वाला टैग है। BH-सीरीज रजिस्ट्रेशन मार्क YY BH #### XX के फॉर्मेट में होता है, जिसमें पहले दो नंबर (YY) रजिस्ट्रेशन के साल के लिए लिखा जाता है। इसके बाद BH भारत सीरीज के लिए कोड है (####), जो चार अंकों की संख्या होती है। आखिर के दो अक्षर (XX) होते हैं। इस तरह गाड़ियों में लगे इस नंबर प्लेट से BH-सीरीज वाले वाहनों की पहचाना जा सकता है।

दीवाली से पहले खरीद लो इस कंपनी की कार, इतने रुपए बच जाएंगे; बाद में महंगा पड़ेगा सौदा

BH-नंबर लेने का नया नियम
BH-नंबर लेने से जुड़े नए नियम के मुकाबिक, पुरानी गाड़ी पर उसी व्‍यक्ति को BH-सीरीज का नंबर मिलेगा, जो आवेदन के नियम व शर्तें पूरी करेगा। जैसे, BH-नंबर लेने वाले व्यक्ति का नौकरी में ट्रांसफर हुआ हो। गाड़ी बेचते समय एक ऑनर से दूसरे को BH-नंबर ट्रांसफर किया जा सकेगा, लेकिन उसे शर्तें पूरी करनी होंगी। BH-नंबर का नियम केवल प्राइवेट व्हीकल पर लागू होगा। कमर्शियल व्हीकल पर BH-नंबर का नियम काम नहीं करेगा।