फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोखुशखबरी! कार, मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब ऐसे होगा फायदा

खुशखबरी! कार, मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब ऐसे होगा फायदा

कार मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए अच्छी खबर आई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पैसे देने के संबंध में जरूरी जानकारी साझा की है। इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। ऐसा नही होने से नुकसान...

खुशखबरी! कार, मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब ऐसे होगा फायदा
Tejeshwarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 10 Mar 2022 12:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कार मोटरसाइकिल चलाने वालों के लिए अच्छी खबर आई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पैसे देने के संबंध में जरूरी जानकारी साझा की है। इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। ऐसा नही होने से नुकसान हो सकता है। दरअसल मंत्रालय ने हिट एंड रन दुर्घटनाओं में गंभीर चोट के लिए पीड़ितों के लिए मुआवजे को 12500 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये और मौत हो जाने के मामले में मुआवजे को 25000 रुपये से बढ़ाकर 200000 लाख रुपये करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- वाहनों में अब नही लगेगी CNG किट? गाड़ी चलाने वालों के लिए बड़ी खबर

कब से होगा लागू

1 अप्रैल 2022 से प्रभावी होगा और पूरे भारत में सभी सड़कों और राजमार्गों पर लागू कर दिया जाएगा। इसके अलावा हिट एंड रन दुर्घटना पीड़ितों को मुआवजा उपचार प्रदान करने के लिए एक मोटर वाहन दुर्घटना कोष भी बनाया जाएगा। इससे उन लोगों और परिजनों को मदद मिलेगी आर्थिक रूप से कमजोर है।

यह भी पढ़ें- 4000 में घर ले जाएं सस्ती Honda Activa, जानें कितनी बनेगी EMI

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने का तरीका

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने के 30-180 दिन के भीतर आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। परमानेंट लाइसेंस के लिए ऐसे ही प्रोसेस से गुजरना होगा, जैसे प्रोसेस से आप लर्निंग लाइसेंस के लिए गुजरे हैं। सारथी पोर्टल पर लॉग इन करें, न्यू ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें, नया पेज खुलेगा, यहां डिटेल्स भरें और टेस्ट के लिए तारीख का चयन करके फीस जमा करें। फिर चुनी गई तारीख पर RTO जाकर परमानेंट DL का टेस्ट देना होगा, जिसमें पास होने पर ड्राइविंग लाइसेंस आपको द्वारा दिए गए पते पर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें- 50000 में घर ले जाएं सस्ती Alto CNG, जानें कितनी बनेगी EMI

चालान कटा या नहीं, उसे पता करने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा। वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले नई Scorpio की फोटो आई सामने, देखें लेटेस्ट डिटेल्स

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें। भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।

epaper