Hindi Newsऑटो न्यूज़global ncap has given 5-star rating for family safety to these five suvs of india

ये हैं भारत की 5 सबसे सुरक्षित SUV, फैमिली सेफ्टी के लिए मिली है 5-स्टार रेटिंग; जानिए बड़े और बच्चों के लिए कितनी है सेफ

ग्लोबल NCAP में भारत में चलने वाली पांच SUV को फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। बता दें कि इस क्रैश टेस्ट में शामिल कारों को कई अलग-अलग पैरामीटर्स पर खरा उतरना पड़ता है।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 01:30 PM
हमें फॉलो करें

बीते कुछ सालों में भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय सेफ्टी का बहुत ध्यान रखते हैं। मौजूदा समय में देश में भारत NCAP और दुनिया में ग्लोबल NCAP एक पॉपुलर ऑर्गेनाइजेशन है जो कार सेफ्टी को चेक करती है। भारतीय सड़कों पर चलने वाली कुछ ऐसी SUV हैं जो फैमिली सेफ्टी के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाती है। ऐसी SUV को ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। बता दें कि क्रैश टेस्ट में शामिल कारों को कई पैरामीटर्स पर खड़ा उतरना पड़ता है। इस टेस्ट में अलग से एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी के लिए भी नंबर दिए जाते हैं। आइए जानते हैं भारतीय सड़कों पर चलने वाली 5 ऐसी SUV के बारे में जिसे ग्लोबल NCAP ने सेफ्टी के लिए 5–स्टार रेटिंग दी है।

1.Tata Safari
टाटा सफारी को ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। बता दें कि एडल्ट सेफ्टी के लिए टाटा सफारी को 34 में से 33.05 अंक मिले हैं। जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस एसयूवी को 49 में से 45 अंक मिले हैं। कंपनी टाटा सफारी में सेफ्टी के लिए 6–एयरबैग ऑफर करती है।

2. Tata Harrier
टाटा की एक और एसयूवी हैरियर को भारत NCAP के साथ ग्लोबल NCAP ने भी सेफ्टी के लिए 5–स्टार रेटिंग दी है। टाटा हैरियर को भी एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी के लिए टाटा सफारी की तरह ही अंक मिले हैं।

3. Tata Nexon
पिछले साल भारत की बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही टाटा नेक्सन को भी ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। टाटा नेक्सन 6–एयरबैग की सेफ्टी से भी लैस है। टाटा नेक्सन को एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 32.22 अंक जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 44.52 अंक मिले हैं।

4. Volkswagen Taigun
ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी फॉक्सवैगन की टाइगुन भारत में खूब बिकती है। फॉक्सवैगन टाइगुन को भी ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। फॉक्सवैगन टाइगुन को एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 29.64 अंक जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 42 अंक मिले हैं।

5. Skoda Kushaq
स्कोडा कुशाक भारत में बिकने वाली बहुत ही पॉपुलर एसयूवी है। ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में स्कोडा कुशाक को भी 5–स्टार रेटिंग दी है। 

ऐप पर पढ़ें