Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोGeneral Motors क्रिसमस के दिन भारत में बंद करेगी अपना आखिरी प्लांट! जानिए कर्मचारियों का क्या होगा?

General Motors क्रिसमस के दिन भारत में बंद करेगी अपना आखिरी प्लांट! जानिए कर्मचारियों का क्या होगा?

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Mon, 21 Dec 2020 05:20 PM
General Motors क्रिसमस के दिन भारत में बंद करेगी अपना आखिरी प्लांट! जानिए कर्मचारियों का क्या होगा?

अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी General Motors पहले से ही भारत में अपने वाहनों की बिक्री बंद कर चुकी है। अब खबर आ रही है कि कंपनी पुणे स्थित प्लांट को आगामी 25 दिसंबर को यानी क्रिसमस के दिन बंद करेगी। हालांकि कंपनी पहले ही भारत में अपने वाहनों की बिक्री बंद कर चुकी है लेकिन फिर भी इस प्लांट में एक्सपोर्ट किए जाने वाले वाहनों के लिए काम-काज हो रहा था। 


बता दें कि, जनरल मोटर्स पहले ही हालोल स्थित प्लांट को चीनी कंपनी SAIC को बेच चुकी है, जिसका प्रयोग यह कंपनी MG Motors ब्रांड के अन्तर्गत वाहनों के निर्माण के लिए करती है। जनरल मोटर्स ने साल 1996 में भारत में अपने ऑपरेशन की शुरूआत की थी, जो कि साल 2017 तक चला। इसके बाद कंपनी ने भारत में अपने ऑपरेशन को बंद कर दिया था। 


जनरल मोटर्स पुणे स्थित इस प्लांट में इंटरनेशनल मार्केट के लिए वाहनों का निर्माण करती है। यहां पर मुख्य रूप से Beat हैचबैक कार का निर्माण किया जाता रहा है, जिसे कंपनी मैक्सिको के बाजार में एक्सपोर्ट करती है। यहां तक कि अक्टूबर 2020 में यह कार देश की सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की जाने वाली कार भी रही है। कंपनी ने इस दौरान Beat हैचबैक के 5,075 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया था। 


यह भी पढ़ें: Royal Enfield की नई स्कीम: 15,000 रुपये देकर घर लाएं दमदार Bullet! 3 महीनें देनी होगी 50% EMI

कर्मचारियों का क्या होगा: मौजूदा समय में पुणे स्थित जनरल मोटर्स के इस प्लांट में तकरीबन 1,800 कर्मचारी काम करते हैं। बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों को आगामी जनवरी 2021 तक की सैलेरी दी गई है। वहीं कानूनी और प्रशासनिक कर्मचारी मार्च 2021 तक कंपनी से जुड़े रहेंगे। कंपनी के इस आखिरी प्लांट के बंद होने के बाद जनरल मोटर्स पूरी तरह से भारतीय बाजार को अलविदा कह देगी।

epaper

संबंधित खबरें