Hindi Newsऑटो न्यूज़four new cng car launch to be soon in india know all details here

सीएनजी कार का ख्वाब देखने वालों के लिए आई अच्छी खबर, जल्द लॉन्च होंगी ये 4 गाड़ियां; इसका माइलेज आपका पैसा वसूल कर देगा! 

सीएनजी कार का ख्वाब देखने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है, जी हां, क्योंकि बहुत जल्द 4 सीएनजी गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं। इन कारों का माइलेज आपका पैसा वसूल कर देगा। आइए इनकी डिटेल जानते हैं। 

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 30 Jan 2023 07:38 PM
हमें फॉलो करें

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने कई सख्त नियम लागू कर दिए हैं, जिसके बाद ऑटो इंडस्ट्री की कई कंपनियों ने अपने डीजल कारों को बंद करना शुरू कर दिया है। होंडा, होंडई, टाटा मोटर्स, टोयोटा समेत कई कंपनियों ने अपने डीजल कारों को बंद कर दिया है और कुछ कंपनियां आगे बंद करने वाली हैं ऐसे में सीएनजी और इलेक्ट्रिक करो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। अगर आप ही एक बेहतरीन सीएनजी कार की तलाश में हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम आपको यहां पर चार नई अपकमिंग सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन कारों के लिए आपको थोड़ा इंतजार भले करना पड़ेगा, लेकिन ये आपका पैसा वसूल कर देंगी। 

यह भी पढ़ें- बुरी खबर! हुंडई की इस कार के लिए अब इतने हजार ज्यादा देने पड़ेंगे, डिमांड इतनी ज्यादा कि बढ़ गई कीमतें

1- मारुति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सीएनजी ने ग्रेटर नोएडा में 2023 ऑटो एक्सपो में अपनी लोकल शुरुआत की। पेट्रोल वैरिएंट की तुलना में इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता है। परफॉरमेंस की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर 4-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड K15C पेट्रोल इंजन मिलेगा। इसका सीएनजी वेरिएंट रेगुलर मॉडल की तुलना में यह कम पावर और टॉर्क पैदा जेनरेट करता है। आने वाले महीनों में इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। 

2- टोयोटा Hyryder सीएनजी

टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder सीएनजी भी जल्द ही शोरूम पहुंचने वाली है। यह हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी पर बेस्ड होगी। यह विटारा और ब्रेज़ा सीएनजी के समान पावरट्रेन का भी यूज करती है। टोयोटा मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में माइल्ड-हाइब्रिड, सीएनजी और दमदार हाईब्रिड इंजन पेश करने वाला दूसरा ब्रांड बन जाएगा। 

3- टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी

ऑटो एक्सपो 2023 में टाटा अल्ट्रोज सीएनजी को पंच सीएनजी के साथ ब्रांड के पवेलियन में पेश किया गया था। अल्ट्रोज सीएनजी पोर्टफोलियो में टियागो सीएनजी से ऊपर होगी और यह 1.2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से लैस होगी।

4- टाटा पंच सीएनजी

टाटा पंच सीएनजी को 2023 ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज सीएनजी के साथ पेश किया गया था। पंच सीएनजी में ट्विन-सिलेंडर सिस्टम देखने को मिलेगा। इसमें 60 लीटर का सिंगल सीएनजी टैंक देखने को मिलेगा। इसमें डुअल CNG सिलेंडर दिया गया है। दोनों 30-30 लीटर की क्षमता के साथ भी बूटस्पेस बरकरार रखते हैं।

ऐप पर पढ़ें