फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोजिस प्लांट में कभी लग्जरी हार्ले डेविडसन बाइक तैयार होती थीं, उसमें अब मयूरी ई-रिक्शा बन रहे

जिस प्लांट में कभी लग्जरी हार्ले डेविडसन बाइक तैयार होती थीं, उसमें अब मयूरी ई-रिक्शा बन रहे

कभी जिस प्लांट के अंदर अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन की लग्जरी और पावरफुल बाइक तैयार होती थीं। अब वहां पर ई-रिक्शा तैयार हो रहे हैं। हम बात कर रहे हैं हरियाणा के बावल स्थित ऑटोमोबाइल मीटिंग प्लांट की।

जिस प्लांट में कभी लग्जरी हार्ले डेविडसन बाइक तैयार होती थीं, उसमें अब मयूरी ई-रिक्शा बन रहे
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 29 Jul 2022 02:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कभी जिस प्लांट के अंदर अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन की लग्जरी और पावरफुल बाइक तैयार होती थीं। अब वहां पर ई-रिक्शा तैयार हो रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं हरियाणा के बावल स्थित ऑटोमोबाइल मीटिंग प्लांट की। यहां पर पहले हार्ले डेविडसन की बाइक तैयार की जाती थीं। अब वहां पर मयूरी इलेक्ट्रिक रिक्शा तैयार किए जा रहे हैं। अब इस प्लांट का नया ऑनर सैर इलेक्ट्रिक ऑटो प्राइवेट लिमिटेड (Saera Electric Auto Pvt Ltd) है। अगले साल वह ऑटो मॉडल LML के साथ कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग सेटलमेंट के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भी बनाएगी।

पिछले साल खरीदा था प्लांट
ET की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर नितिन कपूर ने बताया कि इस प्लांट में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के अनुबंध निर्माण के लिए सैर  इलेक्ट्रिक दो अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रही है। उन्होंने उन कॉर्पोरेशन के नामों का खुलासा नहीं किया। हार्ले डेविडसन इंडिया ने प्लांट को लीज पर लिया था। अमेरिकी मोटरबाइक मैन्युफैक्चर्स द्वारा भारत में प्रोडक्शन बंद करने की अचानक घोषणा करने के बाद इसे पिछले साल नए ऑनर द्वारा एक अननॉन राशि में खरीदा गया था।

ये भी पढ़ें- दुनिया के सबसे ऊंची लोकेशन पर पहुंची महिंद्रा की ये इलेक्ट्रिक गाड़ी, आनंद बोले- टॉप पर जाने के लिए थैंक्स

एक दिन में 40 ई-रिक्शा तैयार हो रहे
कपूर ने बताया कि इस प्लांट में वर्तमान में एक दिन में 40 ई-रिक्शा का प्रोडक्शन किया जा रहा है। इसे 100 तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह एक महीने में 25,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की कैपेसिटी भी रखता है। फर्म का राजस्थान के भिवाड़ी में अपना एक प्लांट है। उसने उत्तर प्रदेश में कोसी में भी एक छोटा प्लांट खोला है।

ये भी पढ़ें- इंतजार का फल मीठा होगा! अगले महीने 3.5 लाख की ऑल्टो समेत 6 कार होंगी लॉन्च; जानिए सभी की डिटेल

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का भी प्लान
सैर इलेक्ट्रिक ने 2011 में अपने ई-रिक्शा के मयूरी मॉडल के साथ दिल्ली में ऑपरेशंस शुरू किया था। फर्म का दावा है कि उसने ई-रिक्श दिल्ली, आगरा और नेपाल जैसे उत्तर भारतीय बाजारों में फैशनेबल बना दिया है। कपूर ने बताया कि आगरा और नेपाल जैसी जगहों पर ई-रिक्शा को मयूरी कहा जाता है। फर्म की अब इंडस्ट्रियल ऑपरेटर्स पर फोकस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की अपनी पर्सनल लाइन भी लॉन्च करने का भी प्लान है।

epaper