Hindi Newsऑटो न्यूज़FASTag will get mandatory for all vehicles run on toll plaza from January 1 says nitin Gadkari

1 जनवरी से सभी गाड़ियों पर जरूरी हुआ FASTag, नहीं लगाने पर आएगी कई बड़ी दिक्कतें, देना होगा डबल टोल

अगर आपके पास फोर व्हीलर है और आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag नहीं लगवाया है तो अब आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। टोल प्लाजा से गुजरने वाले फोर व्हीलर्स के लिए एक जनवरी 2021 से सभी नए और...

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्लीFri, 25 Dec 2020 12:34 PM
हमें फॉलो करें

अगर आपके पास फोर व्हीलर है और आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag नहीं लगवाया है तो अब आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। टोल प्लाजा से गुजरने वाले फोर व्हीलर्स के लिए एक जनवरी 2021 से सभी नए और पुराने गाड़ियों पर लेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन डिवाइस फास्टैग (FASTag) होना अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल FASTag की मदद से गाड़ियों की इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की जा सकती है और सरकार इसके लिए काफी समय से प्रयास कर रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को एक बार फिर दोहराया कि गाड़ियों के लिए नए साल यानी एक जनवरी, 2021 से FASTag अनिवार्य होगा।

 

वहीं अगर 1 जनवरी से आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं है तो आपको टोल प्लाजा पर दोगुना टोल टैक्स दना पड़ेगा। एनएचएआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर की रात 12 बजे से सभी टोल प्लाजा पर लगे कैश काउंटर्स को हटा लिए जाएंगे। बिना फास्टैग वाली गाड़ियों से डिजिटल तरीके से टोल टैक्स वसूला जाएगा। इन परेशानियों से बचने के लिए 31 दिसंबर तक अपनी गाड़ियों पर फास्टैग लगवा लें। इससे नहीं लगवाने पर सरकार जुर्माना भी लगाना शुरू कर सकती है।

 

 

 

2016 में हुई थी FASTag की शुरुआत
बता दें कि FASTag की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह टोल प्लाजा पर शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से करने की सुविधा है। FASTag को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर गाड़ियों को रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा। 

 

गडकरी ने बताए FASTag के फायदे
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि FASTag यात्रियों के लिए काफी लाभदायक होगा, क्योंकि उन्हें टोल प्लाजा पर नकद भुगतान के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। इससे अलावा इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी। 

ऐप पर पढ़ें