Hindi Newsऑटो न्यूज़electronic vehicle will get green number plate

इलेक्ट्रिक कारों की नंबर प्लेट हो सकती है हरी

भारत सरकार इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नए-नए कदम उठा रही है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेट को मंजूरी दे दी है। जानकारी...

इलेक्ट्रिक कारों की नंबर प्लेट हो सकती है हरी
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 11 May 2018 03:07 PM
हमें फॉलो करें

भारत सरकार इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नए-नए कदम उठा रही है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेट को मंजूरी दे दी है। जानकारी के अनुसार पैसेंजर व्हीकल की नंबर प्लेट हरे रंग की होगी और इस पर व्हाइट कलर में नंबर लिखे होंगे। कमर्शियल और ई-रिक्शा की नंबर प्लेट पीले कलर की होगी।

इलेक्ट्रिक कारें ईको-फ्रेंडली होती है और यही वजह है कि सरकार ने इन में हरे रंग की नंबर प्लेट लगाने की योजना बनाई है। एक खास बात ये भी है कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल को आसानी से पहचाना जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार और भी नए कदम उठा सकती है। इन में एक है फ्री पार्किंग और दूसरा है टोल पर भारी छूट।

केंद्र सरकार की मंशा है कि साल 2020 तक देश के पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में भी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल हो, इसके लिए सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने वाली है।

ऐप पर पढ़ें