Hindi NewsAuto Newselectric vehicles bike showroom burnt down in Pune

EV में फिर लगी आग: इलेक्ट्रिक बाइक में चार्जिंग के दौरान हुआ शॉर्ट सर्किट, एक साथ 7 गाड़ियां जलकर हुईं खाक

महाराष्ट्र के पुणे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से ई-बाइक के एक शोरूम में आग लग गई। इस घटना से शोरूम में रखी 7 इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) जलकर खाक हो गई।

EV में फिर लगी आग: इलेक्ट्रिक बाइक में चार्जिंग के दौरान हुआ शॉर्ट सर्किट, एक साथ 7 गाड़ियां जलकर हुईं खाक
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 20 July 2022 07:02 PM
हमें फॉलो करें

एक बार फिर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने का मामला सामने आया है। इस बार महाराष्ट्र के पुणे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से ई-बाइक के एक शोरूम में आग लग गई। इस घटना से शोरूम में रखी 7 इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) जलकर खाक हो गई। ये सभी बाइक चार्जिंग के लिए लगाई गई थीं। हालांकि इस घटना में किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। ANI के अनुसार ये घटना महाराष्ट्र के पुणे में मार्केट यार्ड के गंगाधाम इलाके के पास स्थित एक ई-बाइक के शोरूम में हुई।

फायर बिग्रेड डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि ई-बाइक को चार्ज करने के लिए प्लग किया गया था। ओवर चार्ज होने की वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ होगा, जिससे आग लग गई और 7 बाइक जल गईं। उन्होंने कहा कि हमें रात करीब आठ बजे एक फोन आया। चार फायर बिग्रेड व्हीकल के साथ हम आग पर जल्‍द काबू पाने में सफल रहे।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने के कई मामले हो चुके

>> 30 अप्रैल को तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के इंडस्ट्रीयल सेंटर होसुर में ओकिनावा (okinawa) इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। इस घटना में स्कूटर सवार सतीश कुमार ने खुद को स्कूटर से कूदकर बचा लिया। रास्ते पर चलने वाले दूसरे लोगों ने स्कूटर की आग को बुझाने की कोशिश की, लेकिन तब तक आग ने स्कूटर को पूरी तरह स्वाहा कर दिया।

>> 26 अप्रैल को तमिलनाडु के एक निवासी डॉ. पृथ्वीराज ने अपने OLA S1 प्रो स्कूटर पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। पृथ्वीराज का कहना है कि 44 किलोमीटर चलने के बाद उनके स्कूटर ने काम करना बंद कर दिया। इससे नाराज होकर उन्होंने स्कूटर पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। घटना तमिलनाडु के अंबुर बाईपास रोड के पास की है।

>> अप्रैल में ही तेलंगाना के निजामाबाद शहर में EV की वजह से एक 80 वर्षीय व्यक्ति बी रामास्वामी की मौत हो गई। उनके PureEV ई-स्कूटर की बैटरी रात भर चार्ज होने से फट गई। इलेक्ट्रिक स्कूटर को रात 12.30 बजे चार्जिंग पर लगाया था। जिसके बाद सुबह 4 बजे उसमें विस्फोट हो गया। आग को बुझाने की कोशिश में परिवार के कई लोगों को भी चोट आई थीं।

>>  EV में आग लगने का पहला मामला 26 मार्च को सामने आया था। उस वक्त पुणे में सड़क किनारे खड़ी की गई नीले रंग की एक OLA S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई थी। स्कूटर के बैटरी कपार्टमेंट से आग और धुआं निकलने वाला वीडियो वायरल हुआ था।

>> 26 मार्च को ही तमिलनाडु के वेल्लोर में Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। इस घटना में स्कूटर चलाने वाले दो लोगों की मौत हो गई। ये इसमें एक पिता और दूसरा बेटा था।

>> 28 मार्च को चेन्नई में PureEV के एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई। आज एक नई घटना सामने आई है। पिछले सात महीने में PureEV स्कूटर में आग लगने का 6 मामले सामने आ चुके हैं।

>> 11 अप्रैल को नासिक में Jitendra Electric के कई स्कूटरों में एक साथ आग लग गई। उन्हें ट्रक में एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था। सरकार ने भी इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

>> 18 अप्रैल को तमिलनाडु में ओकिनावा की एक डीलरशिप एजेंसी जलकर राख हो गई। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पहले आग एक स्कूटर में लगी थी जिसके बाद आग फैल गई। कंपनी ने बीते दिनों 3,215 यूनिट्स को रिकॉल भी किया है।

>> 21 अप्रैल को तेलंगाना के निजामाबाद शहर में EV की वजह से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। उनके PureEV इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पूरी रात चार्ज होने की वजह से फट गई।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इस्तेमाल करने वाले इन 6 बातों का ध्यान रखें

1. टू-व्हीलर की बैटरी को घर में ऐसी जगह पर चार्ज करें जो आउटर एरिया हो। उसे कपड़े या लकड़ी के सरफेस पर नहीं रखें।

2. बैटरी को पूरी रात चार्जिंग पर नहीं छोड़े। जब तक आप जाग रहे हैं तब तक चार्ज करें। सोते वक्त चार्जिंग बंद कर दें।

3. ई-व्हीकल पानी में भीग जाए तो चार्जिंग से बचें। अच्छी तरह सूखने और साफ करने के बाद भी उसे चार्जिंग पर लगाएं।

4. ड्राइविंग के दौरान आपको जरा सी भी महक आती है तब उसे इग्नोर न करें। तुरंत गाड़ी को रोक लें और सबसे पहले सीट को ओपन कर लें। ताकी अंदर की हीट बाहर निकल जाए।

5. चीनी मैन्युफैक्चरर का व्हीकल लेने से भी बचें। इसकी बजाए जो गाड़ियां हमारे यहां की फैक्ट्री में बन रही हैं उन पर जाएं। 

6. गाड़ी के इंश्योरेंस को अप-टू-डेट रखें। कोशिश करें कि यदि वो एक्सपायर होने वाला है तब सप्ताहभर पहले ही उसे रिन्यू करा लें।

ऐप पर पढ़ें