फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोओला स्कूटर में आग के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर एक्सपर्ट की बड़ी चेतावनी

ओला स्कूटर में आग के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर एक्सपर्ट की बड़ी चेतावनी

इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेफ्टी को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद एकबार फिर सवाल उठने लगे है कि क्या ऑटोमोबाइल कंपनियां सुरक्षा को लेकर बड़ी चुक कर

ओला स्कूटर में आग के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर एक्सपर्ट की बड़ी चेतावनी
Tejeshwarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 28 Mar 2022 03:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेफ्टी को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद एकबार फिर सवाल उठने लगे है कि क्या ऑटोमोबाइल कंपनियां सुरक्षा को लेकर बड़ी चुक कर रही है। इसे लेकर ऑटो एक्सपर्ट मुराद अली बेग ने ओला स्कूटर में आग लगने की घटना के बाद चेतावनी देते हुए बताया कि इस क्षेत्र के लिए सरकार की ओर से कोई सुरक्षा मानक तय नहीं किया है। इसका फायदा उठाकर नई-नई कंपनियां आ रही हैं और चीन से बैट्ररी, मोटर और दूसरे पार्ट मंगाकर ई-स्कटूर को असेंबल कर भारत में बेचना शुरू कर रही हैं। उनके पास ई-स्कूटर को सुरक्षा मानक जांचने के लिए कोई पैमाना नहीं है। इसका परिणाम अब दिखाई देने लगा है। आने वाले समय में और गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकता है। यह जानकारी मुराद अली बेग ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में दी है।

यह भी पढ़ें- लॉन्च होने के बाद छा गई ये जबरदस्त गाड़ी, माइलेज भी जबरदस्त

यह भी पढ़ें- वाहनों से जुड़े नए नियमों को लेकर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, मंत्रालय ने दी जानकारी

हाल ही में Ola S1 pro में भीषण आग लगने की घटना सामने आई। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। 31 सेकेंड के इस वीडियो में एक ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सड़क किनारे खड़ा दिख रहा है, जिसमें धुंआ और आग की लपटें उठ रही हैं। ओला ने आग लगने की घटना की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा कि उसे पुणे में ओला एस1 प्रो में आग लगने की जानकारी मिली है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। कंपनी ने बताया कि स्कूटर के चालक पूरी तरह सुरक्षित हैं। फिलहाल आग लगने के सही कारण का तो पता नहीं लग सका, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसा लिथियम-आयन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने या शॉर्ट-सर्किट होने पर हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज वाली सस्ती CNG गाड़ियां, इंजन दमदार, कीमत बस इतनी

यह भी पढ़ें- सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी, माइलेज भी दमदार और कीमत बस....

लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना काफी मुश्किल होता है। पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करती है। हाइड्रोजन गैस से आग लग जाती है। बहरहाल, वजह कोई भी हो लेकिन इस तरह से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगना निश्चित रूप से एक डरावनी घटना है। 

बता दें कि यह स्कूटर 115kmph की टॉप स्पीड और 180KM तक की फुल चार्जिंग रेंज के साथ आता है। इसकी कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.98kWh की बैटरी दी जाती है। बैटरी के अंदर की कोशिकाओं को छोड़कर, ओला एस 1 पूरी तरह से लोकलाइज प्रोडक्ट है। 

epaper