DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › 25 पैसे के खर्च में चलेगी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 160Km की ड्राइविंग रेंज और 499 रुपये में करें बुक
ऑटो

25 पैसे के खर्च में चलेगी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 160Km की ड्राइविंग रेंज और 499 रुपये में करें बुक

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 28 Sep 2021 07:29 PM
25 पैसे के खर्च में चलेगी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 160Km की ड्राइविंग रेंज और 499 रुपये में करें बुक

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नित नए प्रयोग हो रहे हैं और इसी के साथ बाजार में एडवांस तकनीक से लैस मॉडल देखने को मिल रहे हैं। प्रतिस्पर्धा की इस जंग का सबसे व्यापक असर टू-व्हीलर सेग्मेंट में देखा जा रहा है। बीते दिनों eBikeGo ने घरेलू बाजार में अपनी नई स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर Rugged को लॉन्च किया था। आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजे इस बाइक को दो वेरिएंट G1 और G1+ में पेश किया गया है। 


कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट बेहद ही कम है, और इसे चलाने के लिए महज 25 पैसे प्रति किलोमीटर तक का खर्च आएगा। यानी कि 1 रुपये में आप 4 किलोमीटर और 100 रुपये के खर्च में 400 किलोमीटर तक का सफर कर सकते हैं। इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग भी शुरू हो चुकी है, इसके लिए इच्छुक ग्राहकों को महज 499 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा। कंपनी 21 नवंबर से इसकी डिलीवरी शुरू करेगी।


Rugged G1 मॉडल की कीमत 79,999 रुपये और G1+ वेरिएंट की कीमत 89,999 रुपये तय की गई है। इन कीमतों में FAMEII सब्सिडी शामिल है। इसमें कंपनी ने 2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसे रिप्लेस भी किया जा सकता है। eBikeGo का दावा है कि बैटरी को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और इसकी रेंज लगभग 160 किलोमीटर है। इसमें 3kW की क्षमता का मोटर इस्तेमाल किया गया है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हिट करने में मदद करता है।


rugged electric scooter

इसमें 50 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसके अलावा ये एंटी-थेफ्ट फीचर से भी लैस है, जो इसकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करता है। इस स्कूटर को मोबाइल ऐप के माध्यम से दूर से ही लॉक और अनलॉक किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप तैयार किया है। इसमें 12 अलग-अलग तरह के सेंसर दिए गए हैं।


इसमें दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको और पावर मोड शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि इको मोड में 160 किलोमीटर और पावर मोड में 135 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसके स्वैपेबल बैटरी को बदलने में महज 1 मिनट का समय लगता है। इसमें कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) के साथ डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।
 

संबंधित खबरें