DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोDucati का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, वजन केवल 12 किलोग्राम और कीमत 40,000 रुपये से भी कम

Ducati का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, वजन केवल 12 किलोग्राम और कीमत 40,000 रुपये से भी कम

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Wed, 30 Jun 2021 05:55 PM
Ducati का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, वजन केवल 12 किलोग्राम और कीमत 40,000 रुपये से भी कम

इटैलियन दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Ducati दुनिया भर में अपने पावरफुल बाइक्स के लिए मशहूर है। लेकिन इन बाइक्स की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि, हर कोई इसकी शाही सवारी नहीं कर पाता है। अब डुकाटी के मार्केट में अपने सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Pro-I Evo को लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन काफी हद तक Xiaomi M365 से मेल खाता है। 


डुकाटी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 350 वाट का मोटर और 280 Wh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। सिंगल चार्ज में ये बैटरी तकरीबन 30 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर फोल्डेबल है, जिसे आसानी से अलमारी या अन्य जगहों पर स्टोर किया जा सकता है। मोटे तौर पर इसका डिजाइन सेगवे-नाइनबोट की याद दिलाता है। 


इसका वजन महज 12 किलोग्राम है, जिससे आप इसे आसानी से उठा सकते हैं और एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकते हैँ। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये अधिकतम 100 किलोग्राम तक का भार वहन कर सकता है। यानी कि इसे ड्राइव करने वाले व्यक्ति का वजन 100 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 


ducati pro i evo electric scooter

इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, डी और एस के साथ क्रूज कंट्रोल शामिल है। इको मोड में ये स्कूटर अधिकतम 6 किलोमीटर प्रतिघंटा, D मोड में 20 किलोमीटर प्रतिघंटा और S मोड में 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ता है। 


मिलते हैं ये फीचर्स: 

प्रो-आई ईवो में स्प्लैश गार्ड के साथ 8.5 इंच के पहिए दिए गए हैं, जिसमें आगे और पीछे की तरफ डुअल डिस्क ब्रेक, साइड में इंडिकेटर लाइट और रियर फेंडर भी मिलता है। इसे कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, LED डिस्प्ले, कलर्ड एलईडी स्क्रीन और एलईडी लाइट्स के साथ एक इंस्ट्रूमेंट पैनल से भी लैस किया गया है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि रात में भी बेहतर विजिबिलिटी देती है। 


डुकाटी प्रो-आई ईवो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत मात्र 500 डॉलर है, जो लगभग 36,000 रुपये के बराबर है। प्रो-आई ईवो डुकाटी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है इससे पहले कंपनी सुपर SOCO ब्रांड के सहयोग से इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर के कई मॉडल लॉन्च कर चुकी है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें