Hindi NewsAuto NewsDo You Know Indian Railways Has 11 Horns With Different Meanings- Auto news hindi

एक... दो... नहीं बल्कि पूरे 11 तरह से बजता है ट्रेन का हॉर्न, सभी का मतलब भी अलग; खतरे पर ऐसी होती है सीटी

आपसे ये कहा जाए कि भारतीय रेलवे के ये हॉर्न पूरे 11 तरह से बजते हैं। सभी हॉर्न का मतलब भी अलग-अलग होता है। चलिए इस स्टोरी में इन सभी हॉर्न और इनके मतलब के बारे में जानते हैं।

एक... दो... नहीं बल्कि पूरे 11 तरह से बजता है ट्रेन का हॉर्न, सभी का मतलब भी अलग; खतरे पर ऐसी होती है सीटी
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 20 May 2022 04:26 PM
हमें फॉलो करें

Indian Railways Horns: आपने ट्रेन का हॉर्न तो सुना ही होगा। ट्रेन चलने से पहले हॉर्न देती है। चलते-चलते भी हॉर्न देती है। कई बार लोगों को अलर्ट करने के लिए भी हॉर्न देती है। इस हॉर्न की खास बात ये है कि कई मौके पर अलग-अलग तरह से बजता है। हालांकि, हममें से कई लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते। अब आपसे ये कहा जाए कि भारतीय रेलवे के ये हॉर्न पूरे 11 तरह से बजते हैं। सभी हॉर्न का मतलब भी अलग-अलग होता है। चलिए इस स्टोरी में इन सभी हॉर्न और इनके मतलब के बारे में जानते हैं। ताकि फ्यूचर में जब भी आपके सामने ये हॉर्न बजें तब आप अलर्ट हो जाएं।

ट्रेनों के 11 तरह के हॉर्न का अलग-अलग मतलब होता है, आप भी समझिए।

1. एक छोटा हॉर्न
एक छोटे हॉर्न का मतलब है कि ड्राइवर ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जा रहा है, ताकि उसे अगली यात्रा के लिए तैयार किया जा सके।

2. दो छोटे हॉर्न
अगर ड्राइवर दो बार छोटे-छोटे हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड से ट्रेन को रवाना करने के लिए सिग्नल मांग रहा है।

3. तीन छोटे हॉर्न
तीन छोटे हॉर्न का मतलब है कि किसी वजह से ड्राइवर ने इंजन पर से कंट्रोल खो दिया है। यह गार्ड के लिए इस बात का सिग्नल होता है कि  तुरंत वेक्यूम ब्रेक खींचे।

4. चार छोटे हॉर्न
अगर ट्रेन में कोई टेक्नीकल प्रॉब्लम आ जाती है तो ड्राइवर चार बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा सकता है। इसका मतलब ये भी है कि इंजन आगे जाने की स्थिति में नहीं है।

5. लगातार बजता हॉर्न
अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार हॉर्न बजाए रखता है तो वह यात्रियों को यह संकेत दे रहा होता है कि गाड़ी अगले स्टेशन पर बिना रुके निकलने वाली है।

6. एक लंबा और एक छोटा हॉर्न
ट्रेन ड्राइवर अगर एक बार लंबा और एक बार छोटा हॉर्न बजाता है तो यह ट्रेन के गार्ड के लिए सिग्नल है कि वह ब्रेक पाइप सिस्टम को सेट करे, ताकि गाड़ी आगे बढ़ाई जा सके।

7. दो लंबे और दो छोटे हॉर्न
अगर ट्रेन का ड्राइवर दो लंबे और दो छोटे हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए अपने पास बुला रहा है।

8. दो हॉर्न के साथ दो ठहराव
जब ट्रेन किसी रेलवे क्रॉसिंग से निकलने वाली होती है तो वहां से गुजरने वाले लोगों को अलर्ट करने के लिए इस तरह से हॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है।

9. दो लंबे और छोटे हॉर्न
जब ट्रेन ट्रैक बदले वाली होती है तब ड्राइवर इस खास तरीके से हॉर्न बजाता है।

10. दो छोटे और एक लंबा हॉर्न
अगर ट्रेन का ड्राइवर इस तरह से हॉर्न बजा रहा है तो यह दो संभावनाओं की ओर इशारा है। एक तो ये है कि किसी यात्रा ने चेन खींची है या गार्ड ने वेक्यूम ब्रेक लगाई है।

11. 6 बार छोटे हॉर्न
अगर ट्रेन का ड्राइवर 6 बार छोटे-छोटे हॉर्न बजा रहा है तो यह सुखत संकेत नहीं है। इसके मायने हैं कि ट्रेन किसी खतरनाक स्थिति में फंस चुकी है।

ऐप पर पढ़ें