Hindi NewsAuto NewsDiwali Car Care Tips Ways To Keep Your Car Safe

आ गई दीवाली, कार में आग ना लग जाए इसलिए गांठ बांध लें ये 3 बातें; वरना आंखों के सामने सब खाक हो जाएगा!

हम यहां पटाखों से अपनी कार को बचाने की बात करने वाले हैं। क्योंकि हर साल देश में कार में आग लगने के हादसे हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि दीवाली निकलने तक आप कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखें।

आ गई दीवाली, कार में आग ना लग जाए इसलिए गांठ बांध लें ये 3 बातें; वरना आंखों के सामने सब खाक हो जाएगा!
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 9 Nov 2023 05:35 PM
हमें फॉलो करें

दीवाली भले ही 12 नवंबर की हो, लेकिन पटाखों की आवाज अभी से चारों तरफ सुनाई देने लगी है। पटाखे चलाना सभी लोगों को पसंद होता है, लेकिन यही पटाखे कई बार मुसीबत का कारण भी बन जाते हैं। खासकर आसामन में उड़ने वाला रॉकेट अगर गलत दिखा में चला जाए तो उससे आग लगने का खतरा पैदा हो जाता है। हम यहां इन्ही पटाखों से अपनी कार को बचाने की बात करने वाले हैं। क्योंकि हर साल देश में कार में आग लगने के हादसे हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि दीवाली निकलने तक आप कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखें।

1. कार को कवर ना करें
अगले 7 से 10 दिन तक आप कार को कवर ना करें। कार में आग लगने के ज्यादातर मामले कवर के चलते ही होते हैं। कार का कवर काफी पतला होता है। ऐसे में छोटी चिंगारी भी कवर में आग लगा सकती है। ऐसे में कार के कवर को फिलहाल डिग्गी के अंदर ही रखें। हो सके तो कार के पास एक बाल्टी पानी भरकर भी जरूर रखें।

2. विंडो को बंद करके रखें
यदि आप कार से ड्राइव पर निकले हैं, तब विंडो को जरूर बंद करके रखें। कई बार अनजाने में पटाखे की चिंगारा या रॉकेट कार के अंदर आ सकता है। यदि कार की विंडो बंद रहेंगी तब कार सेफ रहेगी। ऐसी स्थिति में ड्राइविंग के दौरान आप घबरा सकते हैं। इससे एक्सीडेंट होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

3. खुली जगह पर पार्क ना करें
दीवाली के समये जिन कारों में ज्यादातर आग लगती है वो खुली जगह पर पार्क होती हैं। ऐसे में कोशिश करें की कार किसी शेड या छत के नीच या फिर किसी पार्किंग स्पेस में ही पार्क हो। यदि आपको फिर भी खुली जगह पर ही कार पार्क करनी पड़ रही है तब वहां लोगों को पटाखे चलाने से मना जरूर कर दें।

ऐप पर पढ़ें