DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › डीजल मॉडल जितनी हुई इस इलेक्ट्रिक कार की डिमांड, मिलती है 300KM तक की रेंज
ऑटो

डीजल मॉडल जितनी हुई इस इलेक्ट्रिक कार की डिमांड, मिलती है 300KM तक की रेंज

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Fri, 30 Jul 2021 07:06 PM
डीजल मॉडल जितनी हुई इस इलेक्ट्रिक कार की डिमांड, मिलती है 300KM तक की रेंज

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV को लॉन्च के बाद से ही ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। यही वजह है कि Tata Nexon EV फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेट्रिक यात्री वाहन है। पेट्रोल-डीजल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों को बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसका सीधा फायदा टाटा मोटर्स को भी मिला है। 

दरअसल, टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि टाटा नेक्सॉन EV की डिमांड गाड़ी के डीजल मॉडल जितनी है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टाटा मोटर्स के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर पीबी बालाजी ने कहा है कि जुलाई 2021 में नेक्सॉन ईवी के लिए बिलकुल डीज़ल वेरिएंट के बराबर ऑर्डर मिले हैं। उन्होंने कहा कि FAME-II बेनिफिट्स और राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के चलते ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। 

tata nexon electric suv

यह भी पढ़ें: सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए हो जाइये तैयार, देगी 240Km का ड्राइविंग रेंज और इस तारीख को होगी लॉन्च

2025 तक आएंगे 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल
कंपनी को उम्मीद है कि नेक्सॉन ईवी की सेल्स जल्द ही कुल बिक्री के 5 फीसदी का आंकड़ा छू लेगी। बता दें कि वित्तवर्ष 2022 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी की कुल 1,766 यूनिट्स बेची हैं। जबकि इस दौरान कंपनी की कुल 53,800 गाड़ियां बिकी हैं। नेक्सॉन ईवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी ने 2025 तक 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने का ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें: खूब बिक रही है Maruti की ये 7-सीटर CNG कार, डिलीवरी के लिए करना पड़ रहा है महीनों इंतज़ार

Tata Nexon EV की खासियत
टाटा नेक्सॉन ईवी अपनी ड्राइविंग रेंज के लिए काफी पॉप्युलर है। कंपनी दावा करती है कि यह फुल चार्ज होकर 300 KM से ज्यादा का सफर कर लेती है। इसमें 30.2kwh की बैटरी दी गई है। इसे फास्ट चार्जर से 1 घंटे में ही 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि 15A के चार्जर (साधारण चार्जर) से बैटरी को 10 से 90 प्रतिशत होने में 8.5 घंटे का समय लग जाता है। इसमें 7-इंच TFT डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी फीचर्स दिए गए हैं। कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 16.56 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली) जाती है। 

संबंधित खबरें