फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोअपनी पसंदीदा कार झटपट खरीद लें, बढ़ने वाला है रोड टैक्स; इन कारों पर असर नहीं होगा

अपनी पसंदीदा कार झटपट खरीद लें, बढ़ने वाला है रोड टैक्स; इन कारों पर असर नहीं होगा

न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से साफ किया है कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने रोड टैक्स बढ़ाने का ये प्रस्ताव फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजा है। इस फैसले पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

अपनी पसंदीदा कार झटपट खरीद लें, बढ़ने वाला है रोड टैक्स; इन कारों पर असर नहीं होगा
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 19 Apr 2022 03:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

खबर दिलवालों यानी दिल्ली वालों के लिए है। आप दिल्ली में रहते हैं और नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो अब सोचने का नहीं बल्कि एक्शन लेने का टाइम है। यानी आपको जल्द ही कोई कार खरीद लेनी चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने गाड़ियों पर रोड टैक्स बढ़ाने की सिफारिश की है। यदि इस सिफारिश को मंजूरी मिल जाती है तब कार महंगी हो जाएंगी।

कमर्शियल व्हीकल हों जाएंगे महंगे
न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से साफ किया है कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने रोड टैक्स बढ़ाने का ये प्रस्ताव फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजा है। इस फैसले पर जल्द ही कोई निर्णय लिया जा सकता है। डिपार्टमेंट ने जिन कैटेगरी की गाड़ियों पर रोड टैक्स बढ़ाने की सिफारिश की है उसमें हैचबैक और SUV के साथ कमर्शियल व्हीकल शामिल हैं। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट इस पर योजना तैयार करेगा। डिपार्ट में ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में टैक्स और शुल्क से 2,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य बनाया है।

किआ भी ला रही सस्ती Electric Car, 14 मॉडल हो रहे तैयार; नाम के साथ फीचर्स आए सामने

अभी 4% से 12.5% तक रोड टैक्स लग रहा
दिल्ली में प्राइवेट व्हीकल पर 4% से 12.5% तक रोड टैक्स लग रहा है। टैक्ल गाड़ी के मॉडल, फ्यूल टाइप और प्राइस रेंज के हिसाब से तय होता है। वहीं, कार किसी कंपनी के नाम पर ली जाती है तो ये बढ़कर 25% तक हो जाता है। रोड टैक्स में बढ़ोतरी भी इसी आधार पर की जाएगी।

EVs को टैक्स से राहत मिलती रहेगी
दिल्ली सरकार ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को 2020 में घोषित किया था। पॉलिसी में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर दोनों को रोड टैक्स से छूट दी गई है। दिल्ली सरकार ने 2024 तक 25% नए इलेक्ट्रिक व्हीकल के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य तैयार किया है। इसकी मदद से वो दिल्ली में फ्यूल वाली गाड़ियों से फैल रहे प्रदूषण को कंट्रोल करना चाहती है। हालांकि, अभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों के रजिस्ट्रेशन काफी कम हो रहे हैं।

एक्सीलेटर पर पैर रखते ही उड़न छू हो जाएगी ये नई कार; Hyundai, Mahindra और Tata से सीधा मुकाबला

EV पर इंसेंटिव भी दे रही सरकार
दिल्ली में नए व्हीकल रजिस्ट्रेशन में दो-तिहाई टू-व्हीलर (मोटरसाइकिल और स्कूटर) शामिल हैं। जिनमें 110-125cc के सेगमेंट वाली बाइक और 90-125cc के सेगमेंट वाले स्कूटर लोगों की पहली पसंद हैं। दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति किलोवाट पर 5000 रुपए तक इंसेंटिव भी दे रही है। वहीं, व्हीकल की बैटरी कैपेसिटी के आधार पर 30000 रुपए तक का इंसेंटिव भी मिल रहा है।

epaper