Hindi Newsऑटो न्यूज़company took these steps to increase the sales graph of Toyota Yaris

टोयोटा यारिस की सेल बढ़ाने को कंपनी ने वेरिएंट और कीमत में किए ये बड़े बदलाव

टोयोटा की कॉम्पैक्ट सेडान कार यारिस की बिक्री में पिछले कुछ महीनों से भारी गिरावट आई है। ऐसे में कंपनी ने इसको अपडेट करने के साथ इसकी वेरिएंट लिस्ट में बदलाव कर दिए हैं। कंपनी ने इसकी...

टोयोटा यारिस की सेल बढ़ाने को कंपनी ने वेरिएंट और कीमत में किए ये बड़े बदलाव
Praveen Sharma नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम , Wed, 4 Sep 2019 06:16 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा की कॉम्पैक्ट सेडान कार यारिस की बिक्री में पिछले कुछ महीनों से भारी गिरावट आई है। ऐसे में कंपनी ने इसको अपडेट करने के साथ इसकी वेरिएंट लिस्ट में बदलाव कर दिए हैं। कंपनी ने इसकी कीमत में भी कटौती कर दी है। ऐसे में अब इसकी शुरुआती कीमत 8.65 लाख रुपये हो गई है। 

cardekho.com के मुताबिक, टोयोटा यारिस का अपडेट मॉडल इसके मौजूदा मॉडल की तरह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगा जो 107पीएस की पावर और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। टोयोटा यारिस के वेरिएंट लाइनअप में अब तीन नए वेरिएंट जुड़ गए हैं और अब ये कार कुल 7 वेरिएंट में उपलब्ध है। 

यारिस की वेरिएंट वाइज कीमत सूची कुछ इस प्रकार से है:

 

पेट्रोल-एमटी

पेट्रोल-सीवीटी

जे ऑप्शनल

8.65 लाख रुपये

9.35 लाख रुपये

जे

9.29 लाख रुपये

9.99 लाख रुपये

जी ऑप्शनल

9.63 लाख रुपये

10.83 लाख रुपये

जी

10.44 लाख रुपये

11.64 लाख रुपये

वी

11.63 लाख रुपये

12.83 लाख रुपये

वी ऑप्शनल

11.97 लाख रुपये

13.17 लाख रुपये

वी एक्स

12.85 लाख रुपये

14.07 लाख रुपये

  • यारिस की शुरुआती कीमत में कंपनी ने 64,000 रुपये की कटौती की है। 
  • इसके रेगुलर जे और जी वेरिएंट के मुकाबले ऑप्शनल जे और जी वेरिएंट ज्यादा किफायती दामों पर उपलब्ध है। 
  • कॉस्ट कटिंग के चलते अब इस कार में 7 की जगह केवल 3 एयरबैग ही स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 
  • कार के टॉप वेरिएंट में फ्रंट पार्किंग सेंसर, 7 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, रिवर्स कैमरा एवं फ्रंट और रियर फॉग लैंप जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। 
  • अपडेट यारिस में नए ड्यूल टोन एक्सटीरियर पेंट ऑपशन, ग्लॉस ब्लैक फ्रंट ग्रिल एवं ओआरवीएम और नए डायमंड कट अलॉय व्हील केवल इसके ऑप्शनल वी वेरिएंट में ही दिए गए हैं। 
  • ड्यूल टोन यारिस में चार कलर का ऑप्शन वाइल्ड फायर रेड,ग्रे मैटेलिक, सूपर व्हाइट और सिल्वर मैटेलिक का विकल्प दिया गया है। 
  • कार के ऑप्शनल वी वेरिएंट में लैदरेट अपहोल्स्ट्री के साथ लैदर कवर वाले स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब का फीचर भी दिया गया है। 
  • कार के ऑप्शनल जे और जी वेरिएंट से अलग इसके वी ऑप्शनल वेरिएंट की कीमत रेगुलर वी वेरिएंट से ज्यादा है। इस प्राइस गैप को कम करने के लिए ही वीएक्स वेरिएंट को रखा गया है। 
  • यारिस के अपडेट मॉडल में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर पैसेंजर्स के लिए रूफ माउंटेड एसी वेंट, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और करुज़ कंट्रोल का फीचर पहले की तरह मिलेगा। 
  • जे और जी ऑप्शनल वेरिएंट के लिए नए एसेसरीज पैकेज में फ्रंट स्पिलटर, रियर बंपर स्पॉयलर, बूट लिड गार्निश, साइड मोल्डिंग, सेंटर कंसोल बॉक्स, मूड लाइटिंग, लैदर सीट कवर शामिल है। 
  • यारिस के इंफोटेनमेंट सिस्टम में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर नहीं दिया गया है। हालांकि ये फीचर कार के ऑप्शनल वेरिएंट जे और जी में दिया गया है। 
  • टोयोटा यारिस की कीमत कम होने के बाद ये कार एक बार फिर से होंडा सिटी, हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड, फोक्सवेगन वेंटो और मारुति सियाज़ को टक्कर देने के लायक बन जाएगी।

यहां कीमत के मोर्चे पर हमने इन सभी कारों की तुलना भी की है:

टोयोटा यारिस

होंडा सिटी

हुंडई वरना

मारुति सियाज़

स्कोडा रैपिड

फोक्सवेगन वेंटो

8.65 लाख रुपये से लेकर 14.07 लाख रुपये

9.81 लाख रुपये से लेकर 14.16 लाख रुपये

8.18 लाख रुपये से लेकर 12.88 लाख रुपये

8.2 लाख रुपये से लेकर  10.99 लाख रुपये

6.99 लाख रुपये से लेकर 12.44 लाख रुपये

8.65 लाख रुपये से लेकर 12.99 लाख रुपये

ऐप पर पढ़ें