DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Citroen C3: पेश हुई एसयूवी स्टाइल वाली प्रीमियम कार, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे कमाल के फीचर्स
ऑटो

Citroen C3: पेश हुई एसयूवी स्टाइल वाली प्रीमियम कार, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे कमाल के फीचर्स

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 16 Sep 2021 07:47 PM
Citroen C3: पेश हुई एसयूवी स्टाइल वाली प्रीमियम कार, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे कमाल के फीचर्स

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने आज एसयूवी स्टाइल वाली अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Citroen C3 का ग्लोबल डेब्यू किया है। ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली दूसरी वाहन होगी, इससे पहले कंपनी ने C5 Aircross को पेश किया था। जानकारी के अनुसार नई C3 को कंपनी भारतीय बाजार में अगले साल तक बिक्री के लिए लॉन्च करेगी। 


हालांकि इस नई कार के डिज़ाइन और सेग्मेंट को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी कहा जा रहा है, लेकिन दरअसल ये B+ प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई प्रीमियम हैचबैक कार है, जिसे कंपनी ने एसयूवी स्टाइल दिया है। कंपनी ने भी इसे एसयूवी से प्रेरित बताया है और इस कार को सिट्रोएन के सीईओ विंसेंट कोबी ने "ट्विस्ट के साथ हैचबैक" के रूप में परिभाषित किया है।


citroen c3

इंडियन मार्केट में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट खासा मशहूर और बीते कुछ सालों में इस सेग्मेंट में कई नए मॉडलों को पेश किया गया है। इसलिए ज्यादातर लोग इस कार को इसके डिज़ाइन को देखते हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी ही बता रहे हैं। 


C3 Citroen कंपनी के C-क्यूबेड प्रोग्राम के तहत पेश किए जाने वाले तीन मॉडलों में से पहली कार है, और इसे विशेष रूप से भारत और दक्षिण अमेरिका जैसे उभरते बाजारों के लिए तैयार किया गया है। इस कार की एक और ख़ास बात ये है कि इसे भारत में 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीय कंपोनेंट्स से तैयार किया जाएगा, जो कि इसकी कीमत को कम से कम रखने में मदद करेगा।


बहरहाल, बात करते हैं नई Citroen C3 के डिज़ाइन की, ये कार CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसकी लंबाई 3.98 मीटर है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिमी है और यह 315 लीटर बूट स्पेस के साथ आता है। इसके फ्रंट में वी-शेप LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और थोड़ा नीचे की तरफ हेडलैंप को पोजिशन किया गया है। डुअल टोन एक्स्टीरियर वाली इस कार में प्लास्टिक क्लैडिंग का भी इस्तेमाल किया गया है जो कि इसे रफ और स्पोर्टी लुक देते हैं। वहीं डायमंड कट अलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं। 


citroen c3

इंटीरियर को भी डुअल-टोन डैशबोर्ड और बड़े ऑरेंज पैनल से सजाया गया है। इसमें 10.1 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि सेंटर में पोजिशन है। इसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें स्मार्टफोन होल्डर के साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। 


हालांकि अभी इस कार के इंजन डिटेल्स से जुड़ी जानकारी को कंपनी द्वारा साझा नहीं किया गया है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। खबर है कि इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही पेश किया जाएगा। 
 

संबंधित खबरें