Hindi Newsऑटो न्यूज़Cheapest Alto to Brezza and Jimny Top 5 Upcoming Next Gen Cars From Maruti Suzuki

Alto से लेकर Brezza तक, बाजार में धूम मचाने नए अवतार में आ रही हैं Maruti की ये 5 गाड़ियां, जानिए क्या होगा खास

Maruti Suzuki Upcoming Cars: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपने मौजूदा कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। हाल ही में कंपनी ने अपनी मशहूर कार...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीFri, 14 May 2021 07:52 AM
हमें फॉलो करें

Maruti Suzuki Upcoming Cars: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपने मौजूदा कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। हाल ही में कंपनी ने अपनी मशहूर कार Swift के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया था। अब कंपनी अपनी सबसे सस्ती कार Alto से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी Brezza के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 


1)- Maruti Alto:

मारुति की ये छोटी कार अब देश की सबसे सस्ती कार बन चुकी है। कंपनी जल्द ही इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को घरेलू बाजार में लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई अल्टो साइज में बड़ी होगी, जिससे कार के भीतर आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा। कंपनी इस कार को भी अपने मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर S-Presso का निर्माण किया गया है। ये नया प्लेटफॉर्म कार को मजबूती देने के साथ ही उसके वजन को भी हल्का रखने में मदद करेगा। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जाएगा जो कि 48 PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। 


maruti suzuki celerio

2)- Maruti Celerio:

मारुति सुजुकी ने अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में पहली बार पेश किय था। हालांकि ये कार उतनी ज्यादा मशहूर नहीं हो सकी लेकिन फिर भी इसकी बिक्री प्रतिद्वंदियों के मुकाबले बेहतर है। अब कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कई मौकों पर इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार के निर्माण में भी कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और ये भी साइज में बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। 


3)- Maruti Vitara Brezza:

सेग्मेंट की लीडर विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पहली बार साल 2016 में लॉन्च किया था। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू किया गया और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। हालांकि अभी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा। 


maruti suzuki s-cross

4. Maruti S-Cross:

मारुति एस-क्रॉस को कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचती है। हालांकि ये कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में शामिल सबसे कम बेची जाने वाली एसयूवी मॉडल है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे अगले साल तक बाजार में उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके साइज में कुछ बदलाव कर सकती है। ऐसी भी खबरें हैं कि मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर सकते हैं। फिलहाल इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। मौजूदा मॉडल में कंपनी ने 1.5 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसके डीजल वेरिएंट की उम्मीद तो नहीं है, लेकिन इसमें कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है। 


suzuki jimny

5)- Maruti Suzuki Jimny:

मारुति सुजुकी की इस आने वाली एसयूवी का लबे समय से इंतजार है। हालांकि इसे फेसलिफ्ट मॉडल तो नहीं कह सकते हैं लेकिन ये वही एसयूवी है जिसे सुजुकी अलग-अलग देशों में भिन्न नामों से बेचती है। अब तक इंडियन मार्केट में ये एसयूवी जिप्सी के नाम से बेची जाती थी, जिसकी बिक्री अब बंद कर दी गई है। लेकिन कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में Jimny के सिएरा मॉडल को पेश किया था। मारुति इस एसयूवी का प्रोडक्शन भी भारत में शुरू कर चुकी है, लेकिन फिलहाल अभी इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा। यहां के मार्केट में कंपनी इसके 5 डोर वर्जन को पेश करेगी और ये सबसे किफायती ऑफरोडिंग एसयूवी होगी। 

ऐप पर पढ़ें