Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोCar Driving Tips: कार चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान

Car Driving Tips: कार चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Mon, 29 Nov 2021 01:11 PM
Car Driving Tips: कार चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान

इस खबर को सुनें

कार चलाना भले ही कुछ लोगों को बड़ा आसान लगता हो, लेकिन हममें से अधिकतर लोग ड्राइविंग के समय कुछ गलतियां करते हैं। ये गलतियां दिखने में तो छोटी लगती हैं, लेकिन आपकी गाड़ी और इंजन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं वो 5 बड़ी गलतियां जो अक्सर लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय करते हैं।

1. गियर लिवर को न समझें हैंडरेस्ट
कई लोगों को ड्राइव करते समय एक हाथ स्टियरिंग और दूसरा हाथ गियर लिवर पर रखने की आदत होती है। गियर शिफ्ट करने के बाद हमेशा हाथ को लिवर से हटा लें। ऐसा करने से आपका गियरबॉक्स डैमेज हो सकता है। साथ ही बेहतर होगा कि आप दोनों हाथों को स्टियरिंग पर रखें। 

यह भी पढ़ें: Jupiter 125 से Activa 6G तक, ये हैं बेस्ट माइलेज वाले 5 शानदार स्कूटर्स

2. लगातार क्लच पर न रखें पांव
मैनुअल कार में क्लच की जरूरत सिर्फ तब होती है, जब गियर बदलना हो। कई लोगों को अपनी पांव लगातार क्लच पर रखने की आदत गोती है। ऐसा करने से क्लच प्लेट खराब हो सकती है, और इसे समय से पहले बदलवाना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि जरूरत न होने पर पांव डेड पैडल पर रखें। 

3. समय पर करें हैंडब्रेक का इस्तेमाल
गाड़ी में दिया गया हैंडब्रेक सिर्फ खड़ी कार को रोकने के लिए नहीं होता। इसका इस्तेमाल मुश्किल परिस्थितियों में भी किया जा सकता है। कई बार पहाड़ी रास्तों पर सफर करते समय हमें ढालान से गुजरना होता है। ऊपर चढ़ते या नीचे आते समय भी हैंडब्रेक काफी काम आते हैं। 

यह भी पढ़ें: ऐसा होगा नई Maruti Brezza का लुक, रेंडर तस्वीरों में सामने आया डुअल-टोन कलर

4. सिग्नल पर गियर में न रखें कार
अक्सर देखा गया है कि लोग रेड लाइट पर गाड़ी स्टार्ट तो रखते ही हैं और साथ ही इसे गियर में भी रखते हैं। ऐसे में उन्हें लगातार क्लच दबाये रखना पड़ता है। अब ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच का इस्तेमाल करने से इंजन और क्लच दोनों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। और सबसे जरूरी बात ऐसे में अगर सिग्नल ग्रीन होने से पहले क्लच से पैर स्लिप हो जाए तो गाड़ी आगे बढ़ जायेगी और दुघर्टना भी हो सकती है। इसलिए जब रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।
 
5. RPM मीटर पर रखें नजर
जहां ऑटोमैटिक गाड़ियां अपने आप स्पीड के हिसाब से गियर बदल लेती हैं, वहीं मैनुअल कारों में यह काम हमें खुद करना होता है। हमें किस स्पीड पर गियर बदलना है, यह RPM मीटर के जरिए पता लगता है। 1500 से 2000 RPM आपकी गाड़ी के इंजन और माइलेज दोनों के लिए बढ़िया रहता है। 

epaper

संबंधित खबरें