Hindi Newsऑटो न्यूज़BYD ruled global electric car market in 2023 check all details here

गजब हो गया! इलेक्ट्रिक कार बेचने में इस कंपनी ने टेस्ला को दी मात, सारे रिकॉर्ड तोड़ दुनिया की नंबर-1 ईवी कंपनी बनी

पिछले साल 2023 में चीनी ईवी निर्माता कंपनी BYD ने गजब कर दिया। ईवी सेगमेंट में BYD ने टेस्ला को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा ईवी बेचने का खिताब अपने नाम कर लिया है। आइए इसकी डिटेल जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 02:42 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन दुनिया की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कार कंपनी बन गई है। ऑटोमेकर टोयोटा ने दावा किया है कि उसने 2023 में पूरी दुनिया में 1.12 करोड़ पैसेंजर कारें बेची हैं। टोयोटा लगातार चौथे साल दुनिया की टॉप निर्माता कंपनी बन गई है। वहीं, दूसरे स्थान पर फॉक्सवैगन थी, जिसने दुनिया में सबसे ज्यादा कार सेल की है। लेकिन, क्या आपको पता है कि पिछले साल दुनिया में किस कंपनी ने सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें बेची है? अगर आपका जवाब टेस्ला है, तो आप गलत हैं। जी हां, क्योंकि टेस्ला को पीछे छोड़ते हुए चाइनीज ईवी ऑटोमेकर BYD ने यह खिताब अपने नाम कर लिया है। BYD ने 2023 में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। इलेक्ट्रिक कार सेल करने के मामले में BYD का जादू पूरी दुनिया में चल रहा है। यही वजह है कि सबसे ज्यादा ईवी सेल करने का ताज इसके सिर सज गया है। 

यह भी पढ़ें- महिंद्रा ने किया ये बड़ा फेरबदल, स्कॉर्पियो के इन फीचर्स में की कटौती; इसकी साइज भी छोटी कर दी!
 
ग्लोबल इलेक्ट्रिक कार बाजार में BYD

2023 में ग्लोबल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में लगातार चौथे साल टोयोटा का दबदबा देखा गया। इलेक्ट्रिक कार बाजार में चीनी कंपनी BYD ने पिछले साल सबसे ज्यादा नाम बटोरा और सबसे ज्यादा ईवी सेल की। चीनी कार निर्माता कंपनी BYD केवल इलेक्ट्रिक वाहन और प्लग-इन हाइब्रिड व्हीकल बेचती है। BYD ने दुनिया में टॉप इलेक्ट्रिक कार निर्माता के रूप में एलन मस्क की ईवी कंपनी टेस्ला को भी पीछे छोड़ दिया। BYD का दावा है कि उसने 2023 में दुनिया भर में लगभग 30.2 लाख इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारें बेची हैं। दूसरी ओर टेस्ला ने पिछले साल 18.1 लाख इलेक्ट्रिक वाहन डिलीवर किए हैं।

इसकी तुलना में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निर्माता टोयोटा ने 104,018 यूनिट बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहन बेचे। शुरुआत में जापानी कार निर्माता ने मार्च 2024 में समाप्त होने वाले फाइनेंशियल इयर के दौरान 202,000 यूनिट बेचने का लक्ष्य रखा था, लेकिन सप्लाई चैन और डिमांड का हवाला देते हुए पिछले साल नवंबर में उस लक्ष्य को घटाकर 123,000 कर दिया। टोयोटा के सीईओ कोजी सातो ने वादा किया है कि ऑटोमेकर 2026 तक सालाना 15 लाख यूनिट बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहन और 2030 तक 35 लाख यूनिट बेचने में सक्षम होगी।

ऐप पर पढ़ें